हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भाजयुमो ने शहीद अंकुश को दी श्रद्धाजंलि, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का फूंका पुतला

By

Published : Jul 6, 2020, 9:34 AM IST

भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने शहीद हुए हमीरपुर जिला के अंकुश ठाकुर को श्रद्धांजलि दी साथ ही चीन के प्रति रोष प्रकट करते हुए भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका.

tribute to martyr Ankush
भाजयुमों ने शहीद अंकुश को दी श्रद्धाजंलि

हमीरपुर:भारत चीन एलएसी में शहीद हुए हमीरपुर जिला के अंकुश ठाकुर को नादौन उपमंडल के रैल गांव में भाजयुमो कार्यकर्ताओं की ओर से श्रद्धांजलि दी गई. रैल गांव में भाजयुमो अध्यक्ष जितेंद्र जिदू की अगुवाई में करीब 100 से अधिक युवाओं ने कैंडल जलाकर व मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस दारौन एकत्रित युवाओं ने चीन सरकार का पुतला जलाकर विरोध जताया. भाजयुमो अध्यक्ष जितेन्द्र जिदू ने कहा कि अंकुश ठाकुर की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और चीन को उसकी कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि रैल गांव में सैकड़ों युवाओं ने शहीद अंकुश को श्रद्धाजंलि दी और चीन की इस नापाक हरकत के खिलाफ चीन सरकार का पुतला भी जलाया गया.

युवाओं ने चीन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए चीनी सामान का बहिष्कार किया और जनता से भी चीनी सामान न खरीदने की अपील की है. इस दौरान पूरा क्षेत्र शहीद अंकुश ठाकुर अमर रहे के नारों से गूंज उठा.

बता दें कि भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के समीप गलवान में दोनों देशों की सेना के बीच हुई झड़प में शहीद हुए देश के 20 जवानों में हिमाचल का वीर सपूत भी शामिल था. हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल के कड़ोहता के अंकुश ठाकुर की शहादत से प्रदेश में शोक की लहर है. शहीद अंकुश वर्ष 2018-19 में भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट में भर्ती हुए थे.

आर्मी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वह सात माह पूर्व ही रंगरूटी छुट्टी पर घर आए थे. छुट्टी काटने के बाद वह लद्दाख के सियाचिन में तैनात थे. चीनी सैनिकों ने जब एलएसी के पास गलवान में भारतीय जवानों पर हमला किया, उस दौरान अंकुश भी भारतीय सेना की उसी पलाटून में शामिल थे. इस हिंसक झड़प में भारत के कर्नल रैंक के अफसर समेत बीस जवान शहीद हुए थे.

ये भी पढे़ं:यहां समझें 'कोवैक्सीन' के मानव परीक्षण की पूरी प्रक्रिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details