हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

इस बार नहीं होगा अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला, रविवार को होगी केवल रस्म अदायगी

By

Published : Jul 24, 2020, 10:04 PM IST

Updated : Jul 25, 2020, 3:25 PM IST

कोरोना का असर इस बार चंबा के अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले पर भी दिखाई देगा. रविवार को केवल 50 लोगों की मौजदूगी में मिंजर की रस्म अदायगी की जाएगी. इस दौरान मिर्जा परिवार की तरफ से तैयार की गई मिंजर लक्ष्मी नारायण मंदिर में रघुनाथ को चढ़ाई जाएगी. प्रशासन ने इस दौरान 4 वार्डों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.

minjar ritual will be completed on Sunday
minjar ritual will be completed on Sunday

चंबा:कोरोना संकट के बीच इस बार अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला नहीं होगा. इस बार केवल मिंजर ही मनाई जाएगी. मिंजर की रस्म आदायगी के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. रविवार को चंबा में विधइवत तरीके से मिर्जा परिवार की ओर से तैयार की गई मिंजर लक्ष्मी नारायण मंदिर में रघुनाथ को चढ़ाई जाएगी.

वैश्विक महामारी के दौरान इस बार मेला नहीं मनाने का फैसाला जिला प्रशासन ने लिया है. हालांकि इससे पहले हल साल ये अंतरराष्ट्रीय मेला बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता था. सात दिन तक चलने वाले इस मेले में देश-विदेश से लाखों की संख्या में लोग पहुंचते थे.

वीडियो.

अब रविवार को मिंजर रस्म आदायगी के लिए मुख्य शहर के चार वार्ड, वार्ड नंबर-3, 4, 6 और 8 बंद रहेंगे. ऐसे में इन वार्डों के लोगों को घरों से बाहर निकलने की मनाही रहेगी. अगर कोई व्यक्ति इन वार्डों में घरों से बाहर निकलता है तो प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा.

प्रशासन ने मिंजर की रस्म निभाने के लिए 50 लोगों को मंजूरी दी है. इसके अलावा रस्म अदायगी के दौरान बाजार भी पूरी तरह से बंद रहेगा. महत्वपूर्ण बातों में से आपात सेवाएं खासकर एंबुलेंस को आने की अनुमति रहेगी. इसके अलावा आम गाड़ियों की आवाजाही भी बंद रहेगी.

चंबा के एसडीएम शिव प्रताप सिंह का कहना है कि मिंजर की रस्म अदायगी के लिए चंबा मुख्य बाजार रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 1 बजे तक बंद रहेगा. प्रशासन ने इस बाबत आदेश भी जारी कर दिए हैं. जाहिर है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले को बड़े स्तर पर मनाया जाता था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार केवल रस्म अदायगी ही की जाएगी.

ये भी पढ़ें :कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने किया पौधारोपण, लोगों से की ये अपील

Last Updated : Jul 25, 2020, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details