हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का सेफ्टी रोडमैप तैयार, इन तीन जिलों में 3 नए पुलिस थाना होंगे स्थापित

By

Published : May 14, 2023, 1:58 PM IST

Updated : May 14, 2023, 2:33 PM IST

Safety roadmap for Kiratpur Nerchowk Fourlane.
कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का सेफ्टी रोडमैप तैयार. ()

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर कीरतपुर से नेरचौक तक जून में फोरलेन पर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी. जिसके लिए सेफ्टी रोडमैप प्लान तैयार कर लिया गया है. इसके लिए तीनों जिलों में 3 पुलिस थाना खोले जाएंगे. बिलासपुर जिले में फोरलेन पर ट्रैफिक पर नजर रखने के लिए 5 आईटीएमएस के साथ 60 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे.

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का सेफ्टी रोडमैप तैयार.

बिलासपुर: किरतपुर-मनाली फोरलेन में कीरतपुर से लेकर नेरचौक तक फोरलेन को दुर्घटना रहित, सुरक्षित और यातायात के सुचारू संचालन के लिए आसान बनाया जाएगा. इसको लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा पूरा रोडमैप तैयार कर लिया गया है. फोरलेन पर लॉ एंड ऑर्डर, सुरक्षा और हादसों की रोकथाम को लेकर डीआईजी मधुसूदन की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने हफ्ते भर में किए गए सर्वेक्षण की दो दिन पहले विस्तृत रिपोर्ट मुख्य सचिव को सौंपी है. इस रिपोर्ट में तीन जिलों बिलासपुर, मंडी और कुल्लू में फोरलेन पर सुरक्षा की दृष्टि से तमाम इंतजाम के लिए कुल 36 करोड़ रुपए की लागत का प्लान तैयार किया है. जिसके तहत फोरलेन पर हर जिले में एक-एक पुलिस स्टेशन स्थापित किया जाएगा.

कीरतपुर-मनाली फोरलेन का सेफ्टी रोड मैप प्लान तैयार: रोडमैप प्लान के अनुसार फोर व्हीलर के साथ टू-व्हीलर पर भी निगरानी के लिए तैनात किए जाएंगे. इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अलावा अन्य सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से पूरे फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही पर पैनी नजर रखी जाएगी. फोरलेन पर पुख्ता बंदोबस्त किए जाने को लेकर सरकार ने डीआईजी मंडी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है. जिसमें तीनों जिलों बिलासपुर, मंडी व कुल्लू के एसपी शामिल हैं. कमेटी ने हफ्ते भर में बिलासपुर के गरामोड़ा से लेकर मनाली तक 190 किलोमीटर लंबे फोरलेन की स्टडी कर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है.

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर 5 टोल प्लाजा:इसी सप्ताह यह रिपोर्ट मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सबमिट की गई. अब इसी रिपोर्ट के आधार पर अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा. बता दें कि फोरलेन पर पांच टोल प्लाजा हैं. जिसके तहत पहला पंजाब-हिमाचल की सीमा पर है, जो कि पंजाब राज्य में आता है. जबकि दूसरा बिलासपुर जिले के बलोह में स्थित है, दोव टोल प्लाजा मंडी में व एक कुल्लू जिले में स्थित है. ऐसे में फोरलेन के शुभारंभ के साथ ही यह सभी टोल प्लाजा भी शुरू कर दिए जाएंगे.

'जिले में 44 किमी लंबा फोरलेन एरिया': एसपी बिलासपुर डॉ. कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने बताया कि बिलासपुर जिले में फोरलेन का एरिया 44 किलोमीटर लंबा है. चार टनल हैं और दो मेजर पुलों के अलावा अन्य छोटे ब्रिज भी शामिल हैं. बलोह नामक स्थान पर टोल प्लाजा स्थापित किया गया है. उन्होंने बताया कि कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी है. गरामोड़ा से लेकर मंडी के भवाणा तक 7 वीडियो सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे. जबकि दुर्घटनाओं पर पैनी नजर रखने के लिए दो बड़े कैमरे लगेंगे.

'5 ITMS के साथ लगेंगे 60 CCTV कैमरे': इसके साथ ही बिलासपुर में फोरलेन 60 छोटे सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे और 5 आईटीएमएस लगाए जाएंगे. इन हाईटेक कैमरों के माध्यम से फोरलेन पर होने वाली हर गतिविधि पर पुलिस की चौबीस घंटे पैनी नजर रहेगी. इसके अलावा फोरलेन पर एक बड़ी क्रेन उपलब्ध होगी जो कि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करेगी. एल्को सेंसर, स्पीड गन की उपलब्धता के साथ ही चिन्हित स्थानों पर बैरिकेड्स लगाए जाएंगे. एसपी ने बताया कि फोरलेन पर सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता इंतजाम होंगे. जिसको लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट बनाई गई है. सरकार की मंजूरी के बाद योजना पर आगामी कार्य किया जाएगा.

जिले में 2 फोर व्हीलर व 2 टू-व्हीलर रहेंगे चौबीस घंटे तैनात: कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर तीनों जिलों में एक-एक पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा. बिलासपुर जिले में थाने के लिए उपयुक्त जमीन की तलाश की जा रही है. इस थाने में थाना इंचार्ज समेत 32 पुलिस कर्मियों का स्टाफ तैनात रहेगा. बिलासपुर जिले में फोरलेन पर सुरक्षा की दृष्टि से 2 फोर व्हीलर और 2 टू-व्हीलर चौबीस घंटे तैनात रहेंगे. आपात स्थिति में तत्काल पुलिस सहायता स्पॉट पर उपलब्ध होगी.

जून में बनकर तैयार होगा फोरलेन: बता दें कि कीरतपुर-मनाली फोरलेन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और निर्माता कंपनी द्वारा जून माह के पहले पखवाड़े में इसका निर्माण कार्य पूरा कर यातायात के लिए शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. पहले ट्रायल किया जाएगा और विधिवत उद्घाटन करवाए जाने के बाद यह पूरी तरह यातायात के लिए शुरू किया जाएगा.

ये भी पढे़ं:Kiratpur Manali Fourlane: 18 मई से किरतपुर-मनाली फोरलेन पर शुरू होगा यातायात, पर्यटकों को अब नहीं होगी परेशानी

Last Updated :May 14, 2023, 2:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details