हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना काल में संजीवनी साबित हुई हिम केयर योजना, इस साल सोलन अस्पताल में 1200 मरीजों को मिला इलाज

By

Published : Jun 7, 2021, 5:19 PM IST

Updated : Jun 7, 2021, 6:11 PM IST

जिला में हिम केयर योजना का लोग कोरोना महामारी के दौरान लाभ उठा रहे हैं. साल 2021 में जनवरी से लेकर मई माह तक क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 1200 व्यक्ति का इलाज हिमकेयर योजना के तहत किया गया है.

हिम केयर योजना
हिम केयर योजना

सोलन:प्रदेश सरकार की अस्पताल में गरीब परिवारों के इलाज करवाने के लिए चलाई गई हिम केयर योजना कोरोना काल में संजीवनी साबित हो रही है. जिले में भी हिम केयर योजना का लोग लाभ उठा रहे हैं. साल 2021 में जनवरी से लेकर मई माह तक क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 1200 व्यक्ति का इलाज हिमकेयर योजना के तहत किया गया है.

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के एमएस डॉ. एसएल वर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से चलाई गई हिमकेयर योजना अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है. उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी माह से लेकर मई माह तक क्षेत्रीय अस्पताल में 1200 व्यक्तियों का इलाज मुफ्त किया गया है, जिसमें अस्पताल को करीब 23 लाख 6 हजार 900 रुपये खर्च आया है.

वीडियो रिपोर्ट.

आयुष्मान योजना का भी उठा रहे लोग लाभ

वहीं, एमएस ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई आयुष्मान योजना भी लोगों के लाभकारी सिद्ध हो रही है. उन्होंने बताया कि साल 2021 में अब तक क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 99 लोग इस योजना के तहत मुफ्त इलाज करवा चुके हैं. उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत अस्पताल में 5 लाख 44 हजार खर्च किये जा चुके हैं.

जिला में 55,861 परिवार हिमकेयर कार्ड धारक

एमएस ने लोगों से अपील की है कि सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का वे लाभ उठाएं. उन्होंने बताया कि जिला में हिमकेयर योजना जनवरी 2019 में शुरू हुई थी, जिसमें अबतक 8569 लोग इस सुविधा का लाभ ले चुके हैं, जिसमें अस्पताल प्रशासन की ओर से अबतक 5 करोड़ 53 लाख 58 हजार 411 रुपये खर्च किये जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि जिला में 55,861 परिवार हिमकेयर कार्ड धारक हैं.

निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध

बता दें कि प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को नि:शुल्क चिकित्सा प्रदान करने के लिए आरंभ की गई हिमकेयर योजना जनता के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना के तहत प्रदेश में लाखों लोगों का पंजीकरण किया जा चुका है. साथ ही उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. हिमकेयर योजना के तहत फैमिली फ्लोटर आधार पर एक वर्ष में प्रति परिवार 5 लाख रुपये निःशुल्क चिकित्सा प्रदान की जा रही है.

ये भी पढ़ें:जय श्री राम! हिमाचल के मंडी में मिली 1870 में बनी मर्यादा पुरुषोत्तम की मूर्ति

Last Updated :Jun 7, 2021, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details