हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kather Hospital Solan: सोलन के न्यू कथेड़ में नए अस्पताल भवन का निर्माण कार्य हुआ शुरू

By

Published : Oct 3, 2022, 3:27 PM IST

सोलन के न्यू कथेड़ में नए अस्पताल भवन का निर्माण कार्य शुरू (hospital in New Kather Solan) हो गया है. स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने यहां पूजा-अर्चना करने के बाद कार्य का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि अस्पताल के बनने से लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलने वाली हैं.

New Kather Solan
कथेड़ में नए अस्पताल भवन का निर्माण

सोलन:सोलन शहर के न्यू कथेड़ में बनने वाले में नए अस्पताल भवन का निर्माण कार्य आखिर शुरू हो गया है. आधारशिला रखने के 1 साल के बाद अस्पताल के निर्माण का काम (Kather Hospital Solan) शुरू हुआ है. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने भी निर्माण स्थल का दौरा कर निरीक्षण किया. पूजा अर्चना करने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया. बता दें कि इस अस्पताल में मातृ एवं शिशु अस्पताल के लिए 50 बेड का अस्पताल अलग से बनाया जाएगा. वहीं, एनएच के साथ बनने वाले इस भवन में ट्रॉमा सेंटर बनने जा रहा है, जिसमें 50 बेडों का अस्पताल होगा. वहीं, अलग से इस अस्पताल में 200 बेड अन्य मरीजों के लिए लगाए जाएंगे.

अस्पताल के निर्माण पर होंगे 90.33 करोड़ रुपए खर्च:इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल परिसर में 3 फेज इंटरकनेक्टिड होंगे जिसमें 300 बेड की व्यवस्था होगी. सरकार ने काम शुरू करने के लिए पहले ही 20 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है. 6 मंजिला इमारत के अस्पताल के निर्माण पर करीब 90.33 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रही है. सरकार ने जो वादा सोलन शहर की जनता के साथ किया था आज उसे पूरा कर दिया गया है.

सीएम ने किया था प्रोजेक्ट का शिलान्यास:उन्होंने कहा कि अस्पताल के बनने से लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलने वाली हैं. बता दें कि यहां पर प्रस्तावित क्षेत्रीय अस्पताल में 200 बेड होंगे जबकि 50 बेड का मातृ-शिशु अस्पताल और 50 बेड का ट्रॉमा सेंटर लेवल-3 भी इसी परिसर के साथ बनेगा. इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पिछले साल सितंबर में किया था. अब एक साल के बाद इसका काम शुरू हो रहा है.

नए अस्पताल में मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधा: इस अस्पताल के निर्माण से मौजूदा सोलन क्षेत्रीय अस्पताल से मरीजों का भार कम होगा. क्षेत्रीय अस्पताल में सोलन के अलावा शिमला और सिरमौर जिले के मरीज इलाज के लिए आते हैं. यहां एक दिन की ओपीडी 1200 से 1500 तक रहती है. इतने मरीजों को संभालने के लिए यह अस्पताल छोटा पड़ रहा है. इस कारण न्यू कथेड़ में एचआरटीसी वर्कशॉप के साथ करीब 71 बीघा जमीन नए अस्पताल के निर्माण के लिए चयनित की गई. जमीन चयन के बाद काफी समय तक यह लटका रहा, क्योंकि जमीन ट्रांसफर करने में अड़चन थी. इस अड़चन को दूर करने के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई है.

ये भी पढ़ें:जेपी नड्डा ने मोदी रैली स्थल का लिया जायजा, भाजपा कार्यकर्ताओं की ली बैठक, दिए चुनावी टिप्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details