हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में प्राइवेट हॉस्पिटल के नंबर हो रहे डिस्प्ले, कांग्रेस ने उठाए सवाल, एमएस ने दी ये सफाई

By

Published : Jan 31, 2022, 3:51 PM IST

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के आपातकालीन गेट पर (Lack of facilities in Solan Hospital) प्राइवेट अस्पताल के नंबर डिस्प्ले होने पर कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता कुशल जेठी ने आरोप लगाया है कि निजी अस्पताल और चंद लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रशासन और प्रदेश सरकार काम कर रही है. वहीं, ये नंबर क्यों लगाए गए हैं इस पर अस्पताल के एमएस ने सफाई दी है.

Lack of facilities in Solan Hospital
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन

सोलन:क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के आपातकालीन गेट पर प्राइवेट अस्पताल के नंबर डिस्प्ले होने के चलते कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता कुशल जेठी (Congress spokesperson Kushal Jethi) ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि काफी लंबे समय से सूबे के स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के सबसे बड़े क्षेत्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं ठप्प है. लेकिन अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं सुचारू रूप से देने के (Lack of facilities in Solan Hospital) बजाए क्षेत्रीय अस्पताल में प्राइवेट अस्पतालों के नंबर लिखकर उन्हें फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में काफी लंबे समय से सीटी स्कैन की मशीन नहीं है. ऐसे में जिला के साथ लगते क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

निजी अस्पतालों को फायदा पहुंचा रही सरकार-उन्होंने कहा कि बीते दिनों मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चंबा व नाहन में ऑनलाइन तरीके से सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया था. ऐसे में सोलन के लोगों को भी उम्मीद थी कि उन्हें भी ये सुविधा मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि वे अस्पताल पहुंचे और यहां पर देखने को मिल रहा है कि अस्पताल के आपातकालीन गेट पर ही प्राइवेट अस्पतालों के नंबर लिखे गए हैं. जिससे साफ जाहिर होता है कि निजी अस्पताल और चंद लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रशासन और प्रदेश सरकार काम कर रही है.

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में निजी अस्पताल के नंबर डिस्प्ले होने पर घमासान.
उन्होंने कहा कि सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जिला सोलन से संबंध रखते हैं और उनकी विधानसभा के करीब 60% लोग यहां इलाज के लिए आते हैं. वहीं, दूसरी ओर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप के क्षेत्र से भी करीब 45% लोग इलाज करवाने के लिए आते हैं लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं न होने के चलते (Lack of facilities in Solan Hospital) यहां पर लोगों को निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ता है.

ये बोले अस्पताल के एमएस-वहीं, दूसरी ओर जब इस बारे में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन (Regional Hospital Solan) के एमएस डॉ. एसएल वर्मा से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के आपातकालीन गेट पर जो निजी अस्पताल के नंबर लिखे गए हैं वह वहां पर ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड के जवानों द्वारा अस्पताल में आने वाले मरीजों की सहूलियत के लिए लिखे गए हैं, क्योंकि कई बार मरीज उनसे नंबर मांग लेते हैं.

उन्होंने कहा कि यदि इस को लेकर आपत्ति जताई जा रही है तो इन नंबर को यहां से हटा दिया जाएगा. वहीं, उन्होंने कहा कि जल्द ही सीटी स्कैन मशीन भी पहुंच जाएगी जिसके बाद लोगों को इसका फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि एक निजी कंपनी के साथ प्रदेश सरकार ने एमओयू साइन किया है जिससे क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:नगर परिषद नाहन की लापरवाही पर्यटक पर पड़ी भारी, पार्किंग समझ कर सीढ़ियों से नीचे उतार दी कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details