हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें हिमाचल का हाल

By

Published : May 9, 2022, 8:36 AM IST

weather update of himachal pradesh

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'असानी' तूफान (Cyclone Asani) को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं, कुछ दिनों की राहत के बाद हिमाचल प्रदेश में (weather update of himachal ) एक बार फिर गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. 10 और 11 मई को हिमाचल प्रदेश में (clear weather in himachal pradesh) मौसम साफ रहेगा. मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार और सोमवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

शिमला:मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'असानी' (Cyclone Asani) को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को 'असानी' के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर, उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, केरल, दक्षिण कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बात अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की करें तो कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर गर्मी का प्रकोप (Himachal pradesh weather forecast) बढ़ेगा. 10 और 11 मई को हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार सोमवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 27°C 16°C
सोलन 34°C 16°C
हमीरपुर 35°C 20°C
मंडी 33°C 18°C
बिलासपुर 38°C 22°C
ऊना 38°C 22°C
कांगड़ा 36°C 19°C
सिरमौर 35°C 23°C
कुल्लू 34°C 14°C
चंबा 29°C 16°C
किन्नौर 23°C 7°C
लाहौल-स्पीति 21°C 4°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान किन्नौर में 7 और लाहौल-स्पीति में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर और ऊना जिले में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा कांगड़ा में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें:गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'असानी', ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details