हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Shardiya Navratri 2022: मां चिंतपूर्णी करती सभी चिंताओं को दूर, माता के दरबार में लगा भक्तों का तांता

By

Published : Sep 28, 2022, 9:48 AM IST

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले मां चिंतपूर्णी के दरबार में प्रदेश सहित पंजाब- हरियाणा सहित अन्य राज्यों से भक्त बड़ी संख्या में शीश झुकाकर मां से खुशहाली की कामना कर रहे हैं.(SHARDIYA NAVRATRI 2022) मां के दरबार में लगा मेला 4 अक्टूबर तक चलेगा. माना जाता है कि मां के दर्शन करने से सारी चिंता दूर हो जाती है. (Chintpurni fair till 4th October)

Chintpurni temple una
Chintpurni temple una

ऊना:शारदीय नवरात्र का आज तीसरा दिन है.आज मां चंद्रघंटा की पूजा की जा रही है. हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले मां चिंतपूर्णी के दरबार में प्रदेश सहित पंजाब- हरियाणा सहित अन्य राज्यों से भक्त बड़ी संख्या में शीश झुकाकर मां से खुशहाली की कामना कर रहे है. 9 दिनों तक माता के मंदिर में सुबह-शाम भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए है. (SHARDIYA NAVRATRI 2022)

मां के दरबार में लगा है मेला:उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता चिंतपूर्णी के दरबार में 26 सितंबर से मेला चल रहा, जो 4 अक्टूबर तक (Chintpurni temple una) चलेगा. मेले के चलते मंदिर को दुल्हन की तरह सजया गया है. मंदिर रंग-बिरंगी लाइटों और देशी- विदेशी फूलों से सजाया जा गया है. विशेष अष्टमी कन्या पूजन 3 अक्टूबर को होगा. (Chintpurni fair till 4th October)

मां को छिन्नमस्तिका भी कहा जाता:चिंतपूर्णी यानि चिंता को दूर करने वाली देवी जिसे छिन्नमस्तिका भी कहा जाता है. छिन्नमस्तिका का अर्थ होता है, एक देवी जो बिना सिर के है. कहा जाता है कि यहां पर पार्वती के पवित्र पैर गिरे थे. यहां पर साल भर यूं तो भक्तों का तांता लगा रहता है, लेकिन साल में चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा गुप्त नवरात्रों को भी बड़ी संख्या में मां के दर्शन करने भक्त पहुंचते है.

अभिनेता और नेता पहुंचते दर्शन को:माता का दर्शन करने के लिए यूं तो रोज बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते है, लेकिन फिल्मी हस्तियों और नेताओं का भी मां का आर्शीवाद लेने का सिलसिला साल भर जारी रहता है. कुछ दिन पहले पंजाबी गायक दलेर सिंह और मीका सिंह परिवार के साथ पहुंचे थे. उसके पहले हिमाचल नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला ने भी मां के दर पर शीश नवाया था. वहीं, मां के भक्तों में पड़ोसी राज्य पंजाब से बड़ी संख्या में अपनी मुरादों को पूरी करने के लिए भक्त पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें :Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि का तीसरा दिन, आज मां चंद्रघंटा की पूजा-आराधना से मिलेगी कष्टों से मुक्ति

ABOUT THE AUTHOR

...view details