हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में राज्‍य स्‍तरीय गणतंत्र दिवस समारोह, आकर्षण का केंद्र रही सेना की मॉक ड्रिल

By

Published : Jan 26, 2021, 2:55 PM IST

राज्‍य स्तरीय गणतंत्र दिवस का आयोजन रिज मैदान पर किया गया. राज्‍यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. राज्‍य स्तरीय गणतंत्र दिवस के दौरान हिमाचल पुलिस, आईटीबीपी, होमगार्ड, एनसीसी व एनएसएस वॉलंटियर ने परेड निकाली.

Republic day in Shimla
रिज मैदान पर गणतंत्र दिवस समारोह.

शिमला: राज्‍य स्तरीय गणतंत्र दिवस का आयोजन रिज मैदान पर किया गया. राज्‍यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. इस मौके पर मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और कई अतिथि मौजूद रहे. इसके अलावा सरकार के अन्‍य मंत्री व विधानसभा अध्‍यक्ष व उपाध्‍यक्ष जिलास्‍तर पर होने वाले कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता की.

आकर्षण का केंद्र रही सेना की ड्रिल

राज्‍य स्तरीय गणतंत्र दिवस के दौरान हिमाचल पुलिस, आईटीबीपी, होमगार्ड, एनसीसी व एनएसएस वॉलंटियर ने परेड निकाली. ट्रैफ‍िक पुलिस ने बाइक रैली भी निकाली. आकर्षण का मुख्य केंद्र सेना द्वारा आधुनिक हथियारों के साथ निकली गई झांकी थी. इसके बाद सेना ने ड्रिल पेश की जिस ने सभी दर्शकों और अतिथियों का दिल मोह लिया.

वीडियो रिपोर्ट.

शिक्षा विभाग ने हर घर पाठशाला की निकाली झांकी

शिक्षा विभाग ने कोरोना काल के दौरान शुरू की गई ऑनलाइन शिक्षा के तहत हर घर पाठशाला की झांकी निकाली. इस बार रिपन अस्‍पताल शिमला की झलक भी झांकी में दिखी. इस बार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों को गणतंत्र दिवस की झांकी में शामिल किया गया है. शहर में लगने वाले एलीवेटर और एस्केलेटर के अलावा फुट ओवरब्रिज व पार्कों को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा.

राज्यपाल ने लोगों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कौन से काम शुरू किए गए हैं और कौन से होने हैं, इनके पूरा होने के बाद शिमला शहर कैसे दिखेगा, इन सब की जानकारी झांकियों के माध्यम से नगर निगम शिमला ने उपलब्ध करवाई. राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई दी और कहा कि संविधान से हमें अधिकार मिले है लेकिन इसके बदले हमारे कुछ कर्तव्य भी बनते हैं . उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा और जनकल्याण की अनेक योजनाएं चला रही हैं. अब हमारा कर्तव्य बनता है कि हम अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें.

प्रभावित कार्यों को दी जाएगी तेज गति: सीएम

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश अब खुशहाली की ओर है. कोरोना संक्रमण समाप्ति की ओर है. कोरोना के कारण पिछले एक साल में सारी गतिविधियां प्रभावित हुई है. इन सभी प्रभावित कार्यों को तेज गति से किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:किन्नौर: गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए ऊर्जा मंत्री, जवानों को किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details