हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रिज टैंक दो महीने तक रहेगा खाली, यहां से मिलेगा शिमलावासियों को पानी

By

Published : Aug 10, 2020, 7:49 PM IST

रिज मैदान पर बने पानी के टैंक की दरारों का काम जल्द शुरू किया जाएगा. सोमवार को स्केंडल पॉइंट पर पानी की मैन पाइपों को जोड़ने का कार्य शुरू किया गया है, जिसके बाद पानी सीधे चौड़ा मैदान के लिए सप्लाई किया जाएगा.

Ridge water tank
रिज टैंक

शिमला: राजधानी शिमला के रिज मैदान पर बने पानी के टैंक की दरारों का काम जल्द शुरू किया जाएगा. इसके लिए पानी के टैंक को पूरी तरह से दो महीने के लिए खाली रखा जाएगा.

ऐसे में शहर में पानी की किल्लत न हो इसके लिए शिमला जल प्रबंधन निगम की ओर से शहर में पानी की सप्लाई के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. रिज टैंक को बंद करने के बाद शहर में संजौली टैंक से सीधे पानी की सप्लाई होगी. सोमवार को स्कैंडल पॉइंट पर पानी की मैन पाइपों को जोड़ने का कार्य शुरू किया गया जिसके बाद पानी सीधा चौड़ा मैदान के लिए सप्लाई किया जाएगा.

वीडियो रिपोर्ट

जल निगम के एसडीओ मेहबूब शेख ने कहा कि रिज टैंक की दरारों को भरने के लिए कंपनी को कार्य अलॉट कर दिया है. मरम्मत कार्य को जल्द शुरू किया जाएगा. मरम्मत कार्य के चलते दो महीने तक टैंक को खाली रखा जाएगा. शहर में पानी की किल्लत न हो इसके लिए संजोली टैंक से सीधे पानी की सप्लाई की जाएगी. इसके लिए स्कैंडल पॉइंट पर पाइप को सीधे जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि टैंक की मरम्मत के दौरान शहर में पानी की किल्लत नहीं होने दी जाएगी और लोगों को समय पर पानी की सप्लाई की जाएगी.

बता दें कि शिमला के रिज मैदान पर अंग्रेजों के समय का पानी का टैंक बनाया गया है, जिसमें 9 चैंबर बने हुए हैं. इस टैंक में 45 लाख लीटर पानी स्टोर किया जाता है. टैंक से शहर के अधिकतर हिस्सों में पानी की सप्लाई होती है, लेकिन टैंक के तीन चैंबर में दरारें आ गई हैं. इन दरारों को भरने का काम स्विटजरलैंड की कंपनी को दिया गया है, जिस पर डेढ़ करोड़ खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें-घायल डिप्टी रेंजर सुनील कुमार से मिले राकेश पठानिया, बोले: आरोपियों पर की जाएगी सख्त कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details