हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पीएम के दौरे को लेकर तैयारियां शुरू, कैबिनेट बैठक में समीक्षा करेगी सरकार

By

Published : May 18, 2022, 8:56 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. ऐसे में हिमाचल को इस आयोजन की मेजबानी का अवसर मिलना संकेत करता है कि चुनावी साल में प्रधानमंत्री और पार्टी हाईकमान हिमाचल को तवज्जो दे रहे हैं. आयोजन और रैली को सफल बनाने के लिए हाल ही में मुख्य सचिव ने तमाम अधिकारियों के साथ बैठक की. अब संभवत अगले हफ्ते 26 मई को कैबिनेट मीटिंग में सरकार रैली की तैयारियों की समीक्षा भी करेगी. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 90 के (PM Modi rally in Shimla) दशक में हिमाचल भाजपा के प्रभारी रहे हैं. उनका हिमाचल के साथ लगाव जगजाहिर है. इससे पहले सस्ती हवाई सेवा उड़ान का शुभारंभ करने के लिए नरेंद्र मोदी शिमला आए थे. हर महत्वपूर्ण अवसर पर वे हिमाचल आने को प्राथमिकता देते हैं.

PM visit in Shimla
पीएम के दौरे को लेकर तैयारियां शुरू

शिमला:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 31 मई को अपने कार्यकाल के 8 साल पूरे कर रही है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेलिब्रेशन के लिए हिमाचल (PM Modi rally in Shimla) को चुना है. शिमला के रिज मैदान में एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के 700 से अधिक जिलों के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे.

ऐसे में हिमाचल को इस आयोजन की मेजबानी का अवसर मिलना संकेत करता है कि चुनावी साल में प्रधानमंत्री और पार्टी हाईकमान हिमाचल को तवज्जो दे रहे हैं. आयोजन और रैली को सफल बनाने के लिए हाल ही में मुख्य सचिव ने तमाम अधिकारियों के साथ बैठक की. अब संभवत अगले हफ्ते 26 मई को कैबिनेट मीटिंग में सरकार रैली की तैयारियों की समीक्षा भी करेगी. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 90 के दशक में हिमाचल भाजपा के प्रभारी रहे हैं. उनका हिमाचल के साथ लगाव जगजाहिर है. इससे पहले सस्ती हवाई सेवा उड़ान का शुभारंभ करने के लिए नरेंद्र मोदी शिमला आए थे. हर महत्वपूर्ण अवसर पर वे हिमाचल आने को प्राथमिकता देते हैं. चूंकि हिमाचल प्रदेश में इस साल चुनाव होने हैं और पार्टी ने मिशन रिपीट का लक्ष्य तैयार किया है. ऐसे में नरेंद्र मोदी का दौरा भाजपा की चुनावी तैयारियों को गति देगा. इस रैली के लिए पहले 30 हजार लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 50 हजार की भीड़ जुटाने की बात प्रदेश भाजपा कर रही है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने दावा किया कि पीएम की रैली के दौरान कार्यक्रम में रिज, लेडीज पार्क और माल रोड पर जनता और कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे. इन स्थानों पर 3 से 4 एलईडी लगाई जाएगी. जहां जनता प्रधानमंत्री के भाषण को सुन और देख सकेगी. सुरेश कश्यप ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावों से पहले तीन बार हिमाचल आएंगे. पहला कार्यक्रम 31 मई को शिमला होगा. इसके अलावा चंबा और धर्मशाला में भी पीएम जनसमुह को संबोधित करेंगे.

भाजपा अध्यक्ष ने दावा किया कि शिमला के माध्यम से पीएम करीब 17 लाख लोगों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन समेत केंद्र सरकार की 11 प्रमुख योजनाओं पर फोकस करेंगे. उन्होंने कहा कि 31 मई को हर जिला में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जहां 500 लोग एलईडी पर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को सुनेंगे और देखेंगे. पीएम की रैली को लेकर हाल ही में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में बैठक की गई. बैठक में मुख्य सचिव ने बताया कि इस राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम में 11 चयनित योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री वर्चुअली सम्वाद करेंगे. इनमें देश के 773 जिलों के साथ-साथ प्रदेश के 12 जिलों के 40 लाभार्थी भी प्रधानमंत्री के साथ संवाद सत्र में भाग लेंगे.

उन्होंने कहा कि 11 चयनित योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमृत, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शामिल है. प्रधानमंत्री आयोजन के दौरान किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त भी जारी करेंगे.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details