हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गेयटी थियेटर में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन, महात्मा गांधी की शिमला यात्रा को तस्वीरों के माध्यम से दर्शाया

By

Published : Oct 2, 2021, 12:56 PM IST

शिमला के गेयटी थियेटर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर एक चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का शिमला से पुराना नाता रहा है. महात्मा गांधी की यादें शिमला से जुड़ी हैं और इन्हीं यादों को ताजा करने के लिए यह प्रदर्शनी लगाई है.

गांधी जयंती
फोटो

शिमला: देश आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 152वीं जयंती मना रहा है. इस अवसर पर शिमला के मशहूर ऐतिहासिक गेयटी थियेटर हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी की ओर से चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने किया. प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के जन्म स्थान गुजरात के पोरबंदर से लेकर शहीदी दिवस तक की 93 तस्वीरें लगाई गईं हैं.

महात्मा गांधी ने शिमला में 10 यात्राएं की हैं, जिनके 12 फोटो प्रदर्शनी में लगाए गए हैं. प्रदर्शनी में स्कूली छात्र के साथ स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और गांधी के जीवन से प्रेरणा ली. मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का शिमला से पुराना नाता रहा है. महात्मा गांधी की यादें शिमला से जुड़ी हैं और इन्हीं यादों को ताजा करने के लिए यह प्रदर्शनी लगाई है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की यादों को सहेजने को लेकर आने वाले समय में बेहतर कार्य किया जाएगा.

वीडियो

गांधी जयंती के मौके पर कवि सम्मेलन भी होगा. इसकी अध्यक्षता भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक डा. पंकज ललित करेंगे. संगोष्ठी व कवि सम्मेलन में प्रदेश के करीब 50 साहित्यकारों को आमंत्रित किया है.

बता दें कि भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक विशेष महत्व है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर, 1869 को हुआ था. उनके कार्यों तथा विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 2 अक्टूबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है. सत्य और अहिंसा को लेकर बापू के विचार हमेशा से न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें : BJP विधायक विशाल नेहरिया ने तोड़ी चुप्पी, पत्नी से मांगी माफी...मारपीट की बात मानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details