हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला: पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने पर जनता खुश, विपक्ष ने चुनावी चाल दिया करार

By

Published : May 22, 2022, 5:02 PM IST

केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 9.30 और डीजल के दाम में 7 रुपये प्रति लीटर की दर से (Petrol Diesel Excise Duty Cut) कमी की है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों में काफी रोष दिख रहा था. वहीं, अब सरकार के फैसले से लोगों को राहत मिलेगी. बात अगर शिमला शहरवासियों की करें तो यहां भी सरकार के इस फैसले की मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. कुछ लोग सरकार के इस फैसले को सही और स्वागत योग्य बता रहे हैं तो वहीं, कुछ लोग सरकार से और उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों में और कटौती करे.

Petrol Diesel Excise Duty Cut
पेट्रोल और डीजल के दाम कम

शिमला:केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है जिसके बाद लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है. पेट्रोल की कीमतों में 9.30 रूपये और डीजल के दाम में ₹7 प्रति लीटर की दर से कमी आई है. राजधानी शिमला में पेट्रोल 95.95 रूपये प्रति लीटर की (Petrol Diesel New Price In Shimla) दर से मिल रहा है. वहीं, डीजल 82.32 रुपये में प्रति लीटर मिल रहा है. इससे पहले शहर में पेट्रोल 105.45 रुपये और डीजल 89.32 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा था.

वहीं, केंद्र सरकार के इस फैसले से शिमला शहर के लोगों ने भी अलग- अलग प्रतिक्रिया दी है. लोगों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी वृद्धि हो गई थी, जिससे काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था. अब केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी (Petrol Diesel Excise Duty Cut) कम कर दी है जिससे थोड़ी राहत मिली है. हालांकि कुछ लोगों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने पर केंद्र सरकार का आभार भी जताया है जबकि कुछ लोग अभी भी केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने की मांग कर रहे हैं.

पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने पर जनता की प्रतिक्रिया

कांग्रेस बोली-गरीब हितैषीहोने का ढोंग रच रही सरकार:प्रदेश कांग्रेस ने डीजल और पेट्रोल के दामों में केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कमी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है और कहा कि सरकार गरीब हितैषी होने का ढोंग रच रही है. उन्होंने कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ने आज देश में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का बढ़ती महंगाई से जीना दूभर कर दिया है. भाजपा बढ़ती महंगाई पर घड़याली आंसू बहाने का प्रयास कर रही है.

हिमाचल कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा है कि आज जब पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में भारी बढ़ोतरी हो रही है और आम लोगों की पहुंच से बाहर हो रहा है तो लोगों का गुस्सा शांत करने का असफल प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अब दो राज्यों हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों में राजनीतिक लाभ लेने के लिये केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क में राहत देने की एक चाल चली है. नरेश चौहान ने कहा कि प्रदेश में चार उप चुनावों के बाद जब यहां भाजपा को 4,0 से करारी हार का मुंह देखना पड़ा था तो उस समय भी केंद्र सरकार ने इन पेट्रोलियम पदार्थों में कुछ कमी कर लोगों के भाजपा सरकार के खिलाफ बढ़ते गुस्से को शांत करने का प्रयास किया था.

ये भी पढ़ें:विक्रमादित्य सिंह का केंद्र पर निशाना, कहा: हिमाचल गुजरात चुनावों को देखते हुए घटाए गए पेट्रोल डीजल के दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details