हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में NPS कर्मचारी महासंघ का धरना प्रदर्शन, पेन डाउन स्ट्राइक करने की दी चेतावनी

By

Published : Oct 24, 2020, 1:38 PM IST

राजधानी शिमला में जिला के सैकड़ों कर्मचारियों ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया है. कर्मचारियों ने केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है. कर्मचारियों ने सरकार को जल्द से जल्द पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की है.

New Pension Scheme Employees protest
न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ का धरना प्रदर्शन

शिमला: न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. प्रदेश भर में शनिवार को संघ ने धरना प्रदर्शन कर पुरानी पेंशन बहाली की मांग की है.

राजधानी शिमला में जिला के सैकड़ों कर्मचारियों ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया है. कर्मचारियों ने केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है. कर्मचारियों ने सरकार को जल्द से जल्द पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकार इस पर जल्द निर्णय नहीं लेती है तो संघ पैन डाउन स्ट्राइक करेगा.

वीडियो रिपोर्ट

संघ का कहना है कि केंद्र के अधिसूचना 2009 के अनुसार केंद्र की तर्ज पर कर्मचारियों की सरकारी सेवा में रहते हुए मृत्यु या अपंगता होने पर पारिवारिक पेंशन का प्रावधान और डीसीआरजी का लाभ 15 मई 2003 के बाद सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को देने की मांग की है.

न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ का धरना प्रदर्शन

संघ के शिमला जिला अध्यक्ष कुशाल शर्मा ने कहा कि सरकार के समक्ष कई बार पुरानी पेंशन बहाली की मांग की है लेकिन सरकार की ओर से इसको लेकर कोई पहल नहीं की गई है. जिसके कारण सभी एनपीएस कर्मी जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने षड्यंत्र तरीके से कर्मचारियों की पुरानी पेंशन छीनी है. इस पेंशन बहाली के लिए कर्मचारी संघर्ष कर रहे हैं.

कुशाल शर्मा ने कहा कि समाज सेवा के नाम पर आ रहे माननीयों को पेंशन दी जा रही है लेकिन कर्मचारी जो कि पूरी उम्र नौकरी करता है उसे सेवा निवृत्त होने के बाद गुजर बसर के लिए पेंशन तक छीन ली है. संघ ने साफ किया कि सरकार इस मामले में यदि जल्द कोई फैसला नहीं करती है तो कर्मचारी उग्र प्रदर्शन करेंगे. कर्मचारियों ने मांग पूरी न होने पर काम ठप कर पेन डाउन स्ट्राइक करने की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें-हिमाचली छोकरा पर अनुराग ठाकुर का बयान, प्रदेश के युवाओं को सम्मान देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details