हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला: सितंबर 2020 की अपेक्षा 2021 में सड़क दुर्घटनाओं के मामले कम

By

Published : Oct 6, 2021, 8:07 PM IST

शिमला पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर 2020 की अपेक्षा 2021 में सड़क दुर्घटनाओं के मामले कम हैं. शिमला पुलिस का कहना है कि अगर लोग सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक होंगे तो इसी तरह सड़क हादसों में कमी आएगी. ऐसे में वाहन चालकों को सावधानी और सर्तकता के साथ ही ड्राइविंग करनी चाहिए.

शिमला
डीएसपी कमल वर्मा

शिमला: जिला में पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं. शिमला पुलिस द्वारा सितंबर 2020 व 2021 के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर 2020 में कुल 54 सड़क दुर्घटनाएं हुईं थीं साथ ही 19 लोगों की मौत हुई थी और 74 लोग घायल हुए थे. वहीं, 2021 में 34 सड़क दुर्घटनाएं, 7 लोगों की मौत व 49 लोग घायल हुए हैं. जिला में सड़क दुर्घटनाओं में काफी ज्यादा कमी देखने को मिली है.

डीएसपी कमल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, पुलिस ने यह तय किया है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले चालकों की चेकिंग के लिए थाना व चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में नाके लगाएंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से ज्यादा ड्रिंक एंड ड्राइविंग कार्रवाई की पालना सुनिश्चित की जाएगी. मोटर वाहन अधिनियम के तहत उन उल्लंघनाओं के ज्यादा से ज्यादा चालान किए जाएंगे, जिनसे दूसरों की जान को खतरा होता है. ग्रामीण क्षेत्रों में सीट बेल्ट व दो पहिया वाहनों की पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति को हेलमेट पहनने के लिए जागरूता लाई जाएगी.

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण गाड़ी चलाते समय लापरवाही बरतना है. ऐसे में लोगों को सावधानी और एहतियात बरतते हुए ही गाड़ी को चलाना चाहिए. शिमला पुलिस सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न अभियान भी चलाती है. इस दौरान लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूक किया जाता है.

ये भी पढ़ें :शिमला: सुन्नी से नाबालिग लड़की लापता, तलाश में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details