हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल की जनता को पसंद है सरकारी मिठाई, दिवाली और भाई दूज पर मिल्कफेड बेचेगा 500 क्विंटल स्वीट्स

By

Published : Oct 30, 2021, 1:27 PM IST

Updated : Oct 30, 2021, 4:09 PM IST

हिमाचल प्रदेश मिल्कफेड इस साल दिवाली पर विभिन्न तरह की मिठाइयां बनाने जा रहा है. मिल्कफेड विभाग 500 क्विंटल मिठाई बनाएगा जो कि पिछले साल के मुकाबले 100 क्विंटल ज्यादा है. इस बार मिठाइयों में बर्फी, गुलाब-जामुन, लड्डू, क्रीमी बर्फी, पंजीरी और अन्य विशेष मिठाइयां बनाई जाएंगी.

दिवाली
हिमाचल प्रदेश मिल्कफेड

शिमला: आम जनता को वाजिब दाम पर मक्खन और देशी घी उपलब्ध करवाने वाला सरकारी उपक्रम हिमाचल प्रदेश मिल्कफेड इस बार दीवाली पर 500 क्विंटल से अधिक मिठाई बेचेगा. यह पिछले साल के मुकाबले सौ क्विंटल अधिक है. आलम यह है कि मिल्कफेड द्वारा तैयार की गई मिठाइयां एक हफ्ते के भीतर ही बिक जाती हैं. लोग उन्हें हाथों-हाथ लेते हैं. ये शुद्धता की गारंटी भी देती है.

कारण यह है कि मिल्कफेड दिवाली से पहले इन्हें बनाना शुरू करता है और इन मिठाइयों के डिब्बों पर एक्सपाइयरी डेट भी अंकित होती है. कुछ मिठाइयां शुद्ध देशी घी से बनी होती हैं. सबसे अधिक डिमांड पंजीरी की होती है. इसके अलावा बर्फी, बेसन के लड्डू, काजू बर्फी भी खूब बिकती है.

इस बार बच्चों के लिए भी स्पेशल मिठाई बनाई जा रही है. वाजिब दाम पर बिकने वाली ये मिठाइयां लोग उपहार के तौर पर भी अपने परिचितों को बांटते हैं. वर्ष 2019 में मिल्कफेड ने 360 क्विंटल मिठाई बनाई थी. पिछले साल चार सौ क्विंटल से अधिक बनी थी. आम जनता से मिले फीडबैक के अनुसार लोग शाम के समय मिठाई खरीदने निकलते हैं तो उन्हें मिल्कफेड के काउंटर खाली मिलते हैं. ऐसे में मिल्कफेड ने इस बार मात्रा बढ़ाई है.

हिमाचल प्रदेश मिल्कफेड

इस बार मिल्कफेड विभाग 500 क्विंटल मिठाई बनाएगा जो कि पिछले साल के मुकाबले 100 क्विंटल ज्यादा है. मिल्कफेड इस बार 3 नई किस्म की मिठाइयां बनाएगा जिसमें बच्चों के लिए चोको चिप्स, क्रीमी बर्फी और अलग-अलग प्रकार के लड्डू शामिल हैं. मिल्कफेड विभाग के एमडी भूपेंद्र कुमार अत्री ने बताया कि विभाग प्रतिवर्ष दिवाली पर मिठाइयां बनाता है और बाजार में उतारता है. उन्होंने कहा कि इस साल 500 क्विंटल मिठाई बनाने का लक्ष्य है. लोगों की मांग को देखते हुए इस बार बीते वर्ष के मुकाबले 100 क्विंटल मिठाई अधिक बनाई जा रही है.

भूपेंद्र कुमार अत्री ने बताया कि लोगों को यह मिठाइयां आसानी से मिल सके इसके लिए सभी जिलों के बस अड्डे पर काउंटर बनेगा. इसके अलावा विभिन्न जगहों में भी कांउटर लगाए जाएंगे. वहीं, शिमला, कांगड़ा और मंडी में विशेष गाड़ियों में भी मिठाई भेजी जाएगी जो कि जगह-जगह पर जाकर लोगों को मिठाई उपलब्ध करवाएगी. उन्होंने बताया कि मिल्कफेड में बनी मिठाइयों की खासियत यह रहती है कि यह शुद्ध देसी घी से बनाई जाती है और मिठाइयों की प्रमाणिकता की जांच भी की जाती है. उसके बाद ही इसे बाजार में उतारा जाता है.

भूपेंद्र कुमार अत्री ने बताया कि दिवाली के समय लोगों को अच्छी क्वालिटी की मिठाई मिल सके इसके लिए मिल्कफेड विभाग ने पहले से ही तैयारियां कर रखी हैं. उन्होंने बताया कि इस बार मिठाइयों में बर्फी, गुलाब-जामुन, लड्डू, क्रीमी बर्फी, पंजीरी और अन्य विशेष मिठाइयां बनाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें:SOLAN: कोरोना नियमों का पालन करते हुए मतदान शुरू, 91,884 मतदाता करेंगे अपने वोट का प्रयोग

Last Updated : Oct 30, 2021, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details