हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संकट के बीच आज से हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र, हंगामे के आसार

By

Published : Sep 7, 2020, 7:10 AM IST

कोरोना संकट के बीच आज से हिमाचल विधानसभा का मानूसन सत्र शुरू होने जा रहा है. विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे. कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरा पालन किया जाएगा. कोई भी व्यक्ति बिना थर्मल स्क्रीनिंग के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगा.

हिमाचल विधानसभा
हिमाचल विधानसभा

शिमला:प्रदेश में कोरोना संकट के बीच आज से हिमाचल विधानसभा का मानूसन सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन यह सत्र इस बार कुछ बदला-बदला नजर आएगा. सरकार और विपक्ष के बीच जमकर शब्दबाण चलेंगे, लेकिन फेस शिल्ड के बीच. कोरोना के कारण मार्च में आयोजित बजट सत्र को 23 मार्च को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करना पड़ा था. विधानसभा का सत्र छह माह के भीतर आयोजित करवाना अनिवार्य है. यही कारण है कि अब इसे सितंबर में आयोजित करवाया जा रहा है.

विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे. कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरा पालन किया जाएगा. कोई भी व्यक्ति बिना थर्मल स्क्रीनिंग के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगा. संसदीय कार्य मंत्री ने सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जो भी व्यक्ति संक्रमित पाया जाएगा या लक्षण आएंगे उन्हें तुरंत विधानसभा में की गई व्यवस्था के अनुसार डिस्पेंसरी के पास क्वारंटाइन किया जाएगा, उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएंगी.

विधानसभा के मॉनसून सत्र में 15 से अधिक अध्यादेश को बिल लाया जाएगा. इसके अलावा कुछ ऐसे बिल भी पारित किए जाएंगे जिनके अध्यादेश नहीं लाए गए थे. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट, कॉपरेटिव एक्ट, लेबर लॉ सहित बहुत से कानूनों को लाया जाएगा और उन पर चर्चा होगी. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे. कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरा पालन किया जाएगा.

सत्र से पहले बीजेपी-कांग्रेस विधायक दल की बैठक

विधानसभा के मानसून सत्र से पहले रविवार को भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. करीब ढाई घंटे चली बीजेपी की बैठक में विपक्ष को घेरने को लेकर रणनीति तैयार की गई. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित भाजपा विधायक दल ने ढाई साल के कार्यकाल में किए जनकल्याणकारी कार्यों को लेकर विपक्ष पर पलटवार करने का निर्णय लिया.

वहीं, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री की अध्यक्षता में कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई. इसमें सरकार को घेरने के लिए चर्चा की गई. विपक्ष सदन में मुख्य रुप से कोविड संक्रमण, एक मंत्री पर लगे भ्रष्टाचार के कथित आरोपों, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, मंत्रियों के विभागों में हुए फेरबदल सहित अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरेगा. नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि विधायक दल की बैठक में चर्चा कर रणनीति तैयार की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details