हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Lumpy Skin Disease Virus: हिमाचल में लंपी वायरस से निपटने में सरकार फेल, किसान सभा ने लगाए आरोप

By

Published : Sep 1, 2022, 6:04 PM IST

हिमाचल में लंपी वायरस को (Lumpy virus in Himachal) लेकर सरकार कोई भी उचित कदम नहीं उठा रही है. लंपी वायरस से सैंकड़ों पशुओं की मौत हो चुकी है, लेकिन फिर भी सरकार प्रभावित पशुपालकों को अभी तक मुआवजा क्यों नहीं दे रही है. यह सवाल हिमाचल प्रदेश किसान सभा ने उठाए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Lumpy virus in Himachal
हिमाचल में लंपी वायरस

शिमला: हिमाचल में लंपी वायरस को पशुपालन विभाग ने महामारी घोषित तो किया है लेकिन राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इसे मानने में आनाकानी कर रहा है. वहीं, कैबिनेट में मंत्री ने घोषणा की थी लंपी वायरस से पशु की मौत होने पर (Lumpy skin disease in himachal) प्रभावित पशुपालकों को मुआवजा दिया जाएगा. लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है. यह आरोप हिमाचल प्रदेश किसान सभा ने लगाए हैं. वीरवार को शिमला में किसान सभा के बैनर तले पशुपालकों ने पशुपालन विभाग के निदेशालय के बाहर प्रदर्शन किया.

हिमाचल प्रदेश किसान सभा के अध्यक्ष कुलदीप तंवर ने सरकार पर (Himachal Kisan Sabha Protest in Shimla) आरोप लगाए कि लंपी वायरस को लेकर सरकार और विभाग बिल्कुल भी गंभीर नहीं है. लंपी वायरस से बचाव और राहत के लिए सरकार कोई भी उचित कदम नहीं उठा रही है. पशुपालकों ने निदेशक के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन सौंपा और मुआवजे की मांग की है.

हिमाचल में लंपी वायरस.

कुलदीप तंवर ने बताया कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में इस वायरस से अभी तक 39 हजार से ज्यादा पशु संक्रमित हुए हैं जबकि 1313 पशुओं की मौत हुई है. वास्तविकता में यह आंकड़ा इससे ज्यादा है. यह वायरस 9 जिलों में फैल चुका है बावजूद इसके सरकार कोई कदम नहीं उठा रही. उन्होंने कहा कि विधानसभा में मंत्री ने कहा था कि इस वायरस से पशुओं के मरने पर 30 हजार मुआवजा दिया जाएगा, लेकिन अभी तक एक भी पशुपालक को मुआवजा नहीं मिला है.

उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के निदेशक के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया है, जिसमें इस महामारी से निपटने के पर्याप्त इंतजाम करने के साथ मुआवजे की मांग की गई है. वहीं, पशुपालकों ने बताया कि लंपी वायरस से लगातार उनके पशु मर रहे हैं. जिस कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. उनके पशुओं की वैक्सीनेशन नहीं हुई है न ही विभाग व सरकार की तरफ से उन्हें दवाईयां उपलब्ध कराई गई हैं. उन्हें स्वयं दवाईयां खरीदनी पड़ रही है. उन्होंने मांग की है कि विभाग उन्हें दवाईयां उपलब्ध करवाए और जो पशु हानि हुई है उसका मुवावजा दिया जाए.

ये भी पढ़ें:सोलन में टोमैटो फ्लू के 2 संदिग्ध मामले, स्वास्थ्य विभाग ने 10 दिनों के लिए आइसोलेट किए बच्चे

ABOUT THE AUTHOR

...view details