हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला: हनुमान मंदिर जाखू में विशाल भंडारे का हुआ आयोजन

By

Published : May 15, 2022, 3:45 PM IST

शिमला के प्रसिद्ध जाखू हनुमान मंदिर में मई (Bhandara In Hanuman Mandir Jakhu) माह के ज्येष्ठ रविवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. भंडारे में श्रद्धालुओं को भोजन के अलावा, मालपुड़े, आइसक्रीम, गोलगप्पे, चाट पापड़ी और जलजीरा परोसा गया.

Bhandara In Hanuman Mandir Jakhu
हनुमान मंदिर जाखू में विशाल भंडारे का हुआ आयोजन

शिमला:शिमला के प्रसिद्ध जाखू हनुमान मंदिर में मई माह के ज्येष्ठ रविवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. इस अवसर पर सुबह से ही मंदिर में दर्शनों के लिए भारी संख्या में (Bhandara In Hanuman Mandir Jakhu) लोगों का तांता लगा रहा. लंबी कतारों में खड़े होकर भक्तों ने हनुमान जी के दर्शनों के लिए अपनी बारी का इंतजार किया. हनुमान सेवा समिति द्वारा खाने पीने की चीजों के स्टॉल लगाए थे. इन स्टालों में जलेबी, चाट, पापड़ी, गोल-गप्पे और आइसक्रीम प्रसाद के रूप में लोगों को बांटी गई.

मंदिर हनुमान समिति सदस्य सतीश शर्मा ने बताया कि यह आयोजन पिछले 29 सालों से हनुमान सेवा समिति के सहयोग से किया जा रहा है. जिसमें हर वर्ष भारी तादात में पूरे देश से श्रद्धालु पहुंचकर प्रसाद ग्रहण करते हैं. सतीश शर्मा ने बताया कि समिति हर वर्ष मई में ज्येष्ठ रविवार को भंडारे का आयोजन करती है. आज यह 29 वां विशाल भंडारा है, जिसमें भंडारे के साथ अन्य खाने-पीने के स्टॉल भी लगाए गए हैं.

हनुमान मंदिर जाखू में विशाल भंडारे का हुआ आयोजन

51 किलो रोट व 1 क्विंटल हलवा और 1 क्विंटल पूड़े का प्रसाद हनुमान जी को चढ़ाया गया है. उन्होंने बताया कि मन्दिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है. पर्यटकों के (Bhandara In Hanuman Mandir Jakhu) साथ ही शिमला के लोग भंडारा ग्रहण कर रहे हैं. मन्दिर में व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस भी तैनात है. ऐतिहासिक जाखू मंदिर में विभिन्न राज्यों और विदेशों से भी पर्यटक इस भंडारे में शामिल हुए. मंदिर में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए थे.

ये भी पढ़ें:Buddha Purnima 2022: पूर्णिमा के दिन मनाई जाएगी भगवान बुद्ध की जयंती, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details