हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब: राजबन में पानी का संकट, महिलाओं ने विभाग के खिलाफ जताया रोष

By

Published : May 6, 2022, 4:38 PM IST

Water crisis in Rajban

पानी की किल्लत का सामना कर रही राजबन क्षेत्र की महिलाओं ने बताया कि वह काफी समय से (Water crisis in Rajban) पानी की समस्या से जूझ रही हैं. इस बारे में उन्होंने कई बार विभाग और प्रशासन को शिकायत भी दी, लेकिन उनकी मांग जस की तस बनी हुई है. ऐसे में उन्होंने मांग की है कि जल्द उनकी समस्या का समाधान किया जाए वरना वे आंदोलन का रास्ता अपनाएंगी.

पांवटा साहिब: गर्मी शुरू होते ही पेयजल की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. पांवटा के अंतर्गत राजबन क्षेत्र में लोगों को पानी की किल्लत का अभी से सामना करना पड़ रहा है. पानी की समस्या से परेशान महिलाओं ने (Water crisis in Rajban) शुक्रवार को सरकार और जल शक्ति विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और जलशक्ति विभाग पर लापरवाही के आरोप लगाए.

महिलाओं ने बताया कि प्रचंड गर्मी तो दूसरी ओर पानी की किल्लत, ऐसे में उनके घरेलू कार्य भी बाधित हो रहे हैं. पानी की किल्लत की वजह से उन्हें रोजाना गांव से काफी दूर चलकर पानी लाना पड़ता है. जलशक्ति विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक कई बार शिकायत कर चुके हैं पर वो भी केवल मात्र झूठा आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ देते हैं. सरकार की जल जीवन मिशन योजना यहां पर फेल होती दिख रही है.

गुस्साई महिलाओं ने आरोप लगाया कि अधिकारी अपने (Water crisis in Rajban) कार्यालय में बैठकर आराम फरमा रहे हैं जनता की उन्हें कोई फिक्र नहीं है. ऐसा नहीं है कि इस बारे में विभाग या प्रशासन को शिकायत नहीं की गई लेकिन उनकी मांग आज तक नहीं सुनी गई है. मजबूरन अब वह आंदोलन का रास्ता अपनाने से भी गुरेज नहीं करेंगी. वहीं, जलशक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता से संपर्क करने का पूरा प्रयास किया गया पर व्यस्त होने की वजह से संपर्क नहीं हो पाया.


वहीं, इस बारे में पांवटा साहिब के विधायक व प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को जब इस समस्या के बारे में अवगत करवाया गया तो उन्होंने कहा कि पानी की समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा. इस गांव को जल जीवन मिशन के तहत जोड़ा जाएगा ताकि यहां पर पानी की किल्लत का समाधान हो सके. वहीं, उन्होंने कहा कि यहां पर अधिकांश लोग अपने घरों में मोटर का इस्तेमाल करते हैं उन पर भी कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details