हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर: इस पंचायत के प्रधान-उपप्रधान सस्पेंड, लाखों का सरकारी सीमेंट बेचने की शिकायत के बाद गिरी गाज

By

Published : Mar 31, 2022, 5:44 PM IST

सिरमौर जिले के विकास खंड संगड़ाह के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत कोटी-धीमान की महिला प्रधान इंदिरा देवी, उपप्रधान सुरेंद्र सिंह व वार्ड सदस्य कुलदीप सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है. उधर, खंड विकास अधिकारी संगड़ाह विनित कुमार ने कहा कि जिला पंचायत अधिकारी द्वारा जारी आदेशों की प्रति आगामी कार्रवाई के लिए कोटी-धीमान पंचायत को भेजी जा चुकी है. वहीं, पंचायत सचिव सुनील ने बताया कि गुरुवार को मिले उक्त आदेश उपप्रधान व वार्ड मेंबर से रिसीव करवाए जा चुके हैं. पढ़ें पूरा मामला...

Gram Panchayat Koti Dhiman
सिरमौर: इस पंचायत के प्रधान-उपप्रधान सस्पेंड

नाहन: सिरमौर जिले के विकास खंड संगड़ाह के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत कोटी-धीमान की महिला प्रधान इंदिरा देवी, उपप्रधान सुरेंद्र सिंह व वार्ड सदस्य कुलदीप सिंह को जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है. विजिलेंस कमेटी के अध्यक्ष दलीप आजाद, 4 वार्ड सदस्यों व कांग्रेस मंडल महासचिव सहित तीन पूर्व पंचायत प्रधानों सहित कुल 42 लोगों द्वारा प्रधान के खिलाफ सरकारी सीमेंट के करीब 797 बैग बेचे जाने, पति द्वारा पंचायत के काम में हस्तक्षेप व सरकारी धन के दुरुपयोग जैसे आरोप लगाते हुए इसकी शिकायतें संबंधित अधिकारियों से की गई थी.

पंचायत के विभिन्न कामों के लिए जारी हुए करीब 1 लाख 90 हजार रुपए के सरकारी सीमेंट के 600 बैग को बेचने अथवा इसके दुरुपयोग की पहली शिकायत के बाद दूसरी शिकायत 197 बैग कोटी-धीमान से करीब 20 किलोमिटर खाला-क्यार में स्टोर करने की हुई. गत माह जांच करने पहुंचे बीडीओ संगड़ाह की मौजूदगी में एक ढारे नुमा दुकान में 197 बैग मिलने का मुद्दा मीडिया द्वारा उठाए जाने के बाद विभाग की जांच में तेजी आई.

जानकारी के अनुसार सीमेंट के सैंकड़ों बैग सचिव सुनील कुमार की बजाय उपप्रधान सुरेंद्र व वार्ड सदस्य कुलदीप ने रिसीव किए. इसके चलते जारी आदेशानुसार उन पर भी गाज गिरी. सीमेंट व सरकारी धन के दुरूपयोग के अलावा जिला पंचायत अधिकारी सिरमौर द्वारा महिला प्रधान के पति के सरकारी काम में हस्तक्षेप के आरोप भी सही पाए गए, जिसके बाद पंचायतीराज अधिनियम की धारा 145 व संबधित नियमानुसार उक्त कार्रवाई हुई.

पहली बार संगड़ाह ब्लॉक में एक साथ प्रधान व उपप्रधान निलंबित हुए और संबंधित अधिकारियों के अनुसार अब पंचायत के मौजूद 4 वार्ड मेंबर में से किसी एक को चुनाव होने अथवा इस मामले में अपील की सुनवाई का फैसला न होने तक कार्यवाहक प्रधान चुना जाएगा.‌ उधर, खंड विकास अधिकारी संगड़ाह विनित कुमार ने कहा कि जिला पंचायत अधिकारी द्वारा जारी आदेशों की प्रति आगामी कार्रवाई के लिए कोटी-धीमान पंचायत को भेजी जा चुकी है. वहीं, पंचायत सचिव सुनील ने बताया कि गुरुवार को मिले उक्त आदेश उपप्रधान व वार्ड मेंबर से रिसीव करवाए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में 5 साल भाजपा-5 साल कांग्रेस के खेल को खत्म करेगी आम आदमी पार्टी: सत्येंद्र जैन

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details