हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर: झोपड़ी में सो रहे बुलंदशहर के व्यक्ति की सर्पदंश से मौत

By

Published : Jun 28, 2022, 7:36 PM IST

one person died due to snake bite in Paonta sahib

पांवटा साहिब में एक 54 वर्षीय व्यक्ति की सर्पदंश से मौत (snake bite in Paonta sahib) हो गई. घटना के वक्त व्यक्ति झोपड़ी में सो रहा था. पांवटा साहिब के डीएसपी वीर बहादुर ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि आज शव का पोस्टमार्टम करवा उसके परिजनों को सौंप दिया गया है.

पांवटा साहिब: सिरमौर जिला के तहत उपमंडल पांवटा साहिब में एक 54 वर्षीय व्यक्ति की सर्पदंश से मौत (snake bite in Paonta sahib) हो गई. घटना के वक्त व्यक्ति झोपड़ी में सो रहा था. सांप के डसने के बाद तुरंत व्यक्ति को पांवटा साहिब सिविल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के देवाई तहसील के रहने वाले छगन लाल के रूप में हुई हैं.

जानकारी के अनुसार मृतक छगन लाल नवादा में एक क्रेशर पर मजदूरी का काम करता था. जब वह अपने परिवार के साथ झोंपड़ी में सोया हुआ था कि इसी बीच उसे सांप ने डंस लिया. घटना सोमवार देर रात की है. आनन-फानन में छगन लाल के परिजन उसे सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाए, जहां पर उसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. वहीं, पांवटा साहिब के डीएसपी वीर बहादुर ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि आज शव का पोस्टमार्टम करवा उसके परिजनों को सौंप दिया गया है.

क्या है लक्षण:आम तौर पर सांप के काटने का तुरंत पता चल जाता है. सांप के काटने के बाद तीव्र जलन, उल्टी, मिचली, शॉक, अकड़न या कंपकंपी, अंगघात, पलकों का गिरना, नजर फटना यानी किसी वस्तु का एक स्थान पर दो दिखना, मांसपेशियों में ऐंठन, काटे गए हिस्से में तेज दर्द, हाथ पैरों में झनझनाहट, चक्कर आना, पसीना आना और दम घुटना आदि लक्षण हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि अधिकांश सांप विषहीन होते हैं, लेकिन कुछ सांप विषैले भी होते हैं.

कैसे करें बचाव:सावधानी बरतने से सांप के काटने को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि सांप को पकड़ने से हमेशा बचना चाहिए. उन स्थानों से हमेशा दूर रहें जहां सांप के छिपे होने की आशंका होती है, जैसे कि लंबी घास, पत्तियों के ढेर, चट्टान और लकड़ी के गट्ठे इत्यादि. अगर सांप दिखाई दे तो उसे छेड़ें नहीं बल्कि जानें दें. जहां सांप होने की आशंका हो, वहां काम करते हुए लंबे और मजबूत जूते पहनें और बाजूओं-टांगों को ढक कर रखें. गर्म मौसम में रात को बाहर काम करने से बचें क्योंकि इस समय सांप सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं.

ये भी पढ़ें:बाप रे! पत्नी को सांप ने काटा तो पति ने बोतल में किया कैद, बोला-डॉक्टर पूछते इसलिए पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details