हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन में मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन ने की जांच, लोगों को दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Sep 21, 2021, 5:17 PM IST

नाहन

मंगलवार को नाहन में मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन ने खाद्य पदार्थों की जांच की. वहीं, इस दौरान लोगों को प्रशिक्षण देकर जागरूक भी किया गया. वैन कुछ दिनों में जिले में जगह-जगह जाकर खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच करेगी.

नाहन: खाद्य पदार्थों की गुणवता को जांचने के लिए खाद्य मंत्रालय भरत सरकार ने मोबाइल टेस्टिंग वैन (mobile testing van) चलाई है, जिसमें मिठाई, दूध, पनीर सहित सभी खाद्य पदार्थों की जांच की जाती है. इसी के तहत सिरमौर जिले में भी इस विशेष मोबाइल टेस्टिंग वैन से खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच की जा रही है. मंगलवार को इस मोबाइल वैन में विभिन्न खाद्य वस्तुओं की जांच की गई. साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा, ताकि यदि कोई ऐसा मिलावट वाला उत्पाद हो, तो कैसे उसकी जांच करनी चाहिए.

विभाग के मुताबिक इस वैन के माध्यम से जांच के साथ-साथ लोगों को जांच का प्रशिक्षण देकर जागरूकता का काम भी किया जा रहा है. फूड सेफ्टी अधिकारी सुनील शर्मा ने बताया कि खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता की जांच की गई और जल्द ही जिले के अन्य स्थानों पर भी इस प्रयोगशाला के माध्यम से जांच की जाएगी. इसके साथ ही लोगों को सरल तरीकों से गुणवत्ता जांचने के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा.

ये भी पढ़ें : CM जयराम 23 सितंबर को रहेंगे बिलासपुर दौरे पर, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

बता दें कि खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सरकार और संबंधित विभाग पूरी तरह से प्रयासरत है, जिसके लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो सके.

ये भी पढ़ें :अचानक दिल्ली पहुंचे विक्रमादित्य सिंह और प्रतिभा सिंह, AICC महासचिव वेणुगोपाल से की मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details