हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना काल में सब्जियों को मिल रहे अच्छे दाम, किसान हुए मालामाल

By

Published : Aug 25, 2020, 1:37 PM IST

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के तहत आने वाले कई गांवों में टमाटर, लहसुन और फ्रास्बीन की अच्छी पैदावार होने से किसानों को मंडियों में अच्छे रेट मिल रहे हैं, जिससे किसान बेहद खुश हैं.

Farmers getting good price for tomatoes and garlic in paonta Sahib
डिजाइन फोटो

पांवटा साहिब: कोरोना काल में लोगों के काम-काज ठप पड़े हुए हैं और रोजी-रोटी का संकट मंडरा रहा है. ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों में किसानों के लिए आधुनिक खेती वरदान साबित हो रही है. दरअसल जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के तहत आने वाले कई गांवों में टमाटर और लहसुन की खूब पैदावार हो रही है, जिससे किसानों को मंडी में उत्पाद के अच्छे दाम मिल रहे हैं.

बता दें कि गिरिपार क्षेत्र के कफोटा, पाब, टिम्बी, स्यारी, अशयारी, रागुवा, मातला,कांडो और कोटगा पंचायतों में टमाटर व लहसुन और फ्रास्बीन की पैदावार से किसानों को मंडी में अपने उत्पाद के अच्छे दाम मिल रहे हैं. पिछले साल टमाटर 400 रुपये प्रति क्रेट बिक रहा था, जबकि इस बार 800 से लेकर एक हजार रुपये प्रति क्रेट बिक रहा है.

वीडियो.

साथ ही पिछली साल लहसुन 100 रुपये प्रति किलो बिका रहा था, जबकि इस बार साउथ की मंडियों में लहसुन 150 रुपये किलो बिक रहा है. इसके अलावा पिछली साल फ्रास्बीन मंडियों में 15 रुपये किलो बिका रही थी, जबकि इस बार हरियाणा, सोनीपत और दिल्ली की मंडियों में 25 रुपये किलो बिक रही है. वहीं, इस बार गिरिपार क्षेत्र में सैकड़ों किसान ऐसे हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के बाद बंजर पड़ी खेतों में ये फसल उगाई है.

स्थानीय निवासी जगदीश तोमर ने बताया कि इस बार टमाटर और लहसुन की खेती से किसान मालामाल हुए हैं, क्योंकि रोजाना दर्जनों गाड़ियां टमाटर और लहसुन को देश के विभिन्न राज्यों तक पहुंचा रही हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते बाहरी राज्यों की मंडियों तक फसलें नहीं पहुंच पा रही थी, जिससे अधिकांश व्यावसायिक गतिविधियां ठप हो गई थी, लेकिन अब मंडियों तक उत्पाद पहुंचने से किसान खुश हैं.

किसान दयाराम ने बताया कि कोरोना संकट काल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से कृषकों को खूब लाभ मिला है, जिससे इस साल बंजर खेतों में भी अच्छी फसल हुई है. उन्होंने कहा कि टमाटर और लहसुन के मंडियों में अच्छे रेट मिल रहे हैं, जिससे जीवन-यापन करने में आसानी होगी.

युवा किसान रविंदर तोमर ने बताया कि वो फैक्ट्री में नौकरी करते थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से वो घर वापस आ गए, जिससे वो टमाटर और फ्रास्बीन की फसल उगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टमाटर की फसल से उन्हें 30 हजार रुपये की आमदनी हुई है. साथ ही बरसाती फ्रास्बीन ने भी उनकी आमदनी को बढ़ाना शुरू कर दिया है.

व्यापारी दिलीप सिंह ने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने इस बार लॉकडाउन के दौरान खेतों में ज्यादा ध्यान दिया है, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि किसानों की फसलों को खरीदकर मंडियों तक पहुंचाया जाता है और वापस आकर किसानों को उनकी राशि दी जाती है. साथ ही कहा कि इस बार किसानों को फसलों के अच्छे दाम मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें:शिमला में आज के सब्जी, फल और अनाज के दाम, देखिए लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details