हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी में कलस्टर विश्वविद्यालय के लिए 200 बीघा जमीन की तलाश जारी: शिक्षा मंत्री

By

Published : Sep 9, 2021, 3:51 PM IST

मंडी में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सरदार वल्लभभाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय के अस्थाई परिसर में स्थापित कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कलस्टर विश्वविद्यालय के लिए 200 बीघा जमीन की तलाश जिला प्रशासन कर रहा है.

मंडी
मंडी

मंडी: सरदार वल्लभभाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्याल के स्थाई परिसर के निर्माण के लिए 200 बीघा जमीन तलाशी जा रही है. जिला प्रशासन को उपयुक्त जमीन देखने को कहा गया है. यह जानकारी शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने दी. वह सरदार वल्लभभाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय के अस्थाई परिसर में स्थापित कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार का इस ओर विशेष ध्यान है कि क्लस्टर विश्वविद्यालय का अपना अच्छा कैम्पस बने, यहां नये कोर्सेज चलाए जाएं, ताकि छात्रों को फायदा मिल सके.



उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर क्लस्टर विश्वविद्यालय की हर समस्या के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है. क्लस्टर विश्वविद्यालय को पूर्ण विकसित विश्वविद्यालय के तौर पर आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के तहत 4 कॉलेज मंडी, बासा, सुंदरनगर और नारला लिए गए. मंडी, बासा और सुंदरनगर कॉलेज में निर्माण संबंधी 90 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है.

नारला को हालांकि, बाद में शामिल किया गया, लेकिन यहां भी लगभग 50 फीसदी काम किया जा चुका है. इसी महीने रूसा के तहत ग्रांट उपलब्ध होगी, जिससे काम को और गति मिलेगी. शिक्षा मंत्री ने खुशहाली से भरी शिक्षा व्यवस्था की वकालत करते हुए 'हैप्पी स्कूल, हैप्पी कॉलेज और हैप्पी विश्वविद्यालय' बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो जीवन को खुशहाल बनाए. इसमें शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है. गोविंद ठाकुर ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में अच्छे इंसानों के निर्माण को समर्पित है. इससे भारत शिक्षा क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा.

ये भी पढ़ें :परमवीर विक्रम बत्रा की जयंती, करगिल का वो 'शेरशाह', जिसके किस्से आपमें जोश भर देंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details