हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बर्फीली नदी में युवाओं ने किया मकर संक्रांति का स्नान, देखें वीडियो

By

Published : Jan 14, 2021, 7:21 PM IST

लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद तापमान माइनस में चला गया है. भागा नदी के संगम पर युवाओं ने बर्फीले पानी का स्नान कर मकर संक्रांति का त्योहार मनाया. युवाओं द्वारा स्नान करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है.

youth take bath in icy Chandrabhaga
फोटो.

कुल्लू: जिला लाहौल स्पीति की लाहौल घाटी के पवित्र चंद्र और भागा नदी के संगम पर युवाओं ने बर्फीले पानी का स्नान कर मकर संक्रांति का त्योहार मनाया. युवाओं द्वारा स्नान करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि लाहौल घाटी में हर साल ग्रामीण इलाकों के युवा बर्फ से जमी हुई नदी के पानी में स्नान करते हैं और नदी का पवित्र पानी भी घर ले जाते हैं.

वीडियो.

लाहौल घाटी में तापमान माइनस डिग्री

लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद तापमान माइनस में चला गया है. वहीं, तापमान के जमाव बिंदु पर होने के कारण घाटी के नदी नाले भी पूरी तरह से जम गए हैं. ऐसे में जमी हुई चंद्रभागा नदी में डुबकी लगाना चर्चा का विषय बना हुआ है.

लाहौल घाटी के युवाओं किशन गुष्पा, विवेक का कहना है कि हर साल में मकर संक्रांति का त्यौहार पहले चंद्रभागा के पवित्र स्नान के बाद ही मनाते हैं. उसके बाद पवित्र पानी को भी पूरे घर में छिड़का जाता है. इस साल भी उन्होंने सुबह के समय बर्फीले पानी में स्नान किया और उसके बाद घर जाकर देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना कर बड़े बुजुर्गों का भी आशीर्वाद लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details