हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू के ऊंचाई वाले इलाकों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, निचले इलाकों में बारिश जारी

By

Published : Feb 4, 2021, 2:31 PM IST

कुल्लू में गुरुवार को भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के दौर जारी है और निचले इलाकों में बारिश हो रही है. बर्फबारी के चलते पर्यटन कारोबारी काफी खुश है.

Snowfall in Kullu
कुल्लू में बर्फबारी

कुल्लू: जिला कुल्लू में गुरुवार को भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के दौर जारी है और निचले इलाकों में बारिश हो रही है. बारिश व बर्फबारी के कारण घाटी में ठंड बढ़ गई है. वहीं, प्रशासन ने भी पर्यटकों व लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

बर्फबारी से पर्यटन कारोबारी खुश

जिला कुल्लू में हो रही बर्फबारी के चलते पर्यटन कारोबारी काफी खुश है. वहीं, ताजा हिमपात को देखने के लिए सैलानी भी कुल्लू मनाली का रुख कर रहे हैं लेकिन मौसम की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा सैलानियों को नेहरू कुंड से आगे नहीं भेजा जा रहा है. अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर भारी बर्फबारी का दौर जारी है.

वीडियो रिपोर्ट.

वाहनों को मनाली के नेहरुकुंड से आगे जाने पर रोक

लाहौल की ओर नार्थ पोर्टल में आधा फीट से ज्‍यादा, जबकि मनाली की ओर साउथ पोर्टल पर एक फीट बर्फ पड़ चुकी है. लाहौल स्पीति पुलिस ने कुल्लू की ओर जाने वाले सभी वाहनों पर रोक लगा दी है, जबकि कुल्लू पुलिस ने वाहनों को मनाली के नेहरुकुंड से आगे जाने पर रोक लगा दी है.

मनाली के सभी पर्यटन स्थल बर्फ से चमके

सैलानियों को भी नेहरुकुंड से आगे जाने की अनुमति नहीं है. रोहतांग दर्रे सहित पर्यटन स्थल राहनीनाला, मढी, ब्यासनाला, राहलाफाल, गुलाबा, अंजनी महादेव, फातरु, सोलंगनाला, कोठी और हामटा में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं. मनाली के सभी पर्यटन स्थल बर्फ से चमक उठे हैं.

ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी जारी

लाहौल घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों दारचा, जिस्पा, छिका, रारिक, योचे, कोकसर, सिस्सु, गोंदला, नेनगाहर और मायड़ घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. लाहौल घाटी की सभी सड़कों पर वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद है. घाटी में मनाए जा रहे स्नो फेस्टि‍वल की रौनक बर्फबारी से दोगुना हो गई है.

पर्यटकों से बर्फबारी वाले स्थानों का रुख ना करने की अपील

डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा का कहना है कि 2 दिनों तक घाटी में मौसम खराब रहेगा और प्रशासन ने भी पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे बर्फबारी वाले स्थानों का रुख ना करें. गौर रहे कि बुधवार रात को मनाली में ही बर्फ का फाहे गिरे. पर्यटन नगरी मनाली में हालांकि डेढ़ से दो इंच ही बर्फबारी हुई लेकिन पर्यटकों ने होटलों से बाहर निकलकर बर्फ के फाहों का खूब आनंद लिया.

ये भी पढ़ें:कुल्लू और लाहौल-स्पीति मौसम ने ली करवट, 5 फरवरी तक अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details