हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Snowfall in Lahaul Spiti: बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी, मनाली लेह सड़क मार्ग बंद

By

Published : Sep 21, 2022, 3:13 PM IST

Updated : Sep 22, 2022, 10:30 PM IST

Snowfall on Baralacha Pass

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फबारी (snowfall in lahaul spiti) का दौर शुरू हो गया है. लाहौल घाटी के रोहतांग व बारालाचा दर्रे समेत अन्य ऊंची चोटियों पर आज बर्फबारी हुई है. हालांकि अभी ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हो रही है, लेकिन प्रशासन की ओर से विशेष एहतियात बरती जा रही है. मौसम के हालत को देखते हुए लाहौल स्पीति प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर बारालाचा सड़क मार्ग को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है.

लाहौल स्पीति:जिला लाहौल स्पीति में बीती रात हुई भारी बारिश के बाद अब ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. वहीं, बुधवार सुबह के समय लाहौल घाटी के रोहतांग व बारालाचा दर्रे समेत अन्य ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है. वहीं, कुल्लू-लाहौल में झमाझम बारिश (Rain in Lahaul Spiti) दर्ज की गई है. तीन सप्ताह के बाद जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति में दो दिनों से बारिश (Rain in Kullu) का दौर लगातार जारी है.

वहीं, कुल्लू घाटी में रातभर बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इससे बागवानों का सेब तुड़ान भी प्रभावित हुआ है. इसके अलावा रोहतांग दर्रा, बारालाचा सहित मनाली और लाहौल ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पहाड़ियां सफेद हो गई हैं. पहाड़ों में बर्फबारी से लाहौल के साथ कुल्लू-मनाली में तापमान गिरने से ठंडक बढ़ गई है. मौसम के हालात को देखते हुए लाहौल स्पीति प्रशासन सतर्क हो गया है. प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर बारालाचा सड़क मार्ग को पर्यटकों के लिए बंद (Manali Leh road closed due to snowfall) कर दिया है. सभी पर्यटकों को दारचा चेक पोस्ट में रोक दिया है.

बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी

बारालाचा दर्रे सहित जांस्कर व शिंकुला की ओर जाने वाले पर्यटकों को भी दारचा में रोक दिया है. शिंकुला दर्रे में भी गत रात से भारी बर्फबारी हो रही है. लाहौल स्पीति प्रशासन ने मौसम के तेवरों को देखते हुए मंगलवार को ही ट्रैकिंग पर रोक लगा दी है. वाहन चालकों ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के सभी उंचाई वाले दर्रों में बर्फबारी हो रही है. उन्होंने बताया फिलहाल वाहनों की आवाजाही जारी है, लेकिन बर्फबारी का दौरा ऐसा ही रहा तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. दूसरी ओर रोहतांग दर्रे में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं. दर्रों में बर्फबारी को देखते हुए देश भर के पर्यटक कुल्लू मनाली (Tourist reached manali after snowfall) का रुख करने लगे हैं.

बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी

वहीं, उपायुक्त लाहौल स्पीति सुमित खिमटा (DC Lahaul Spiti Sumit Khimta on snowfall ) ने बताया कि लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-003) बारालाचा टॉप के पास बर्फ जमने से बंद हो गया है. इसलिए, बारालाचा दर्रे से यात्रा करने वाले सभी लोगों को निर्देश दिया गया है कि वे दर्रे की ओर न जाएं. उन्होंने कहा कि पर्यटक जोखिम न उठाएं और मौसम के साफ होने की प्रतीक्षा करें..

ये भी पढ़ें:मनाली-लेह सड़क मार्ग पर शिंकुला दर्रे पर सीजन की पहली बर्फबारी, मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे पर्यटक

Last Updated :Sep 22, 2022, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details