हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भुंतर हवाई अड्डा से शुरू हुई उड़ान-2 योजना, दो यात्रियों ने किया शिमला का सफर

By

Published : May 13, 2019, 5:33 PM IST

भुंतर एयरपोर्ट से उड़ान-2 योजना के तकह पवनहंस के हेलीकॉप्टर ने भरी उड़ान. डीडीसीए की टीम ने अप्रैल में इसके लिए किया था सर्वे. योजना की शुरुआत से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी.

हेली टैक्सी में उड़ान भरने के लिए तैयार यात्री.

कुल्लू: उड़ान-दो के तहत हेली टैक्सी सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे पर्यटकों और स्थानीय लोगों को सोमवार को यह सुविधा मिल गई है. भुंतर एयरपोर्ट से उड़ान-दो योजना के तहत पवनहंस के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी. प्रथम महिला यात्री ने केक काटकर हेली टैक्सी सुविधा की शुरुआत की. दंपती विमला ठाकुर और बिजेंद्र ठाकुर ने हेलीकॉप्‍टर से शिमला का सफर किया.

वीडियो.

योजना की शुरुआती उड़ान में महज दो ही यात्री थे. डीजीसीए की टीम ने अप्रैल में इसके लिए सर्वे किया था. इसके बाद टीम ने भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए मंजूरी दी थी. मंजूरी मिलने के बाद देश-विदेश के पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग इस उड़ान का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: आस्था का प्रतीक बिशु मेला का हुआ आगाज, देवलुओं ने किया चोलटू नृत्य

पवनहंस डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के मुताबिक हेलीकॉप्टर चंडीगढ़ से शिमला के लिए सप्ताह में छह दिन उड़ान भरेगा. सुबह 9:50 बजे चंडीगढ़ से शिमला को उड़ान भरेगा और 10:30 बजे शिमला लैंड करेगा. इसके बाद शिमला से 10:50 बजे उड़ान भरेगा और 11:40 पर भुंतर और भुंतर से शिमला को 12 बजे उड़ान भरने पर 12:50 पर शिमला पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें: शिमला माल रोड पर भीषण अग्निकांड, ग्रैंड होटल की पुरानी बिल्डिंग जलकर राख

इसके पश्चात फिर शिमला से चंडीगढ़ को 1:15 बजे उड़ेगा और 1:45 पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. हेली टैक्सी हवाई यात्रियों से जीएसटी के साथ शिमला से भुंतर का किराया 3200 रुपये प्रति सीट लिया जाएगा. चंडीगढ़-शिमला की उड़ान का किराया प्रति सीट 2880 रुपये होगा.

ये भी पढ़ें: आसान नहीं हमीरपुर सीट को जीतने की राह, कई भाषाओं और संस्कृतियों का संगम है ये सीट

भुंतर एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक प्रभाकर शर्मा के अनुसार पवनहंस रविवार को किसी भी एयरपोर्ट में उड़ान नहीं भरेगा. इस उड़ान के शुरू होने से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों को जहां राहत मिलेगी, वहीं पर्यटन नगरी के कारोबारियों को भी कारोबार बढ़ने की उम्मीद जगी है.

भुंतर हवाई अड्डा से शुरू हुई उड़ान 2 योजना
भुंतर से चंडीगढ़ के लिए उड़ा हेलीकॉप्टर
कुल्लू
काफी समय से उड़ान-दो के तहत हेली टैक्सी सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सोमवार को यह सुविधा मिल गई। भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान-दो योजना के तहत पवनहंस के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। प्रथम महिला यात्री ने केक काटकर इसकी शुरुआत की। दंपती विमला ठाकुर और बिजेंद्र ठाकुर ने हेलीकॉप्‍टर से शिमला का सफर किया। शुरुआती उड़ान में महज दो ही यात्री थे। डीजीसीए की टीम ने अप्रैल में इसके लिए सर्वे किया था। इसके बाद टीम ने भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए मंजूरी दी थी। मंजूरी मिलने के बाद देश-विदेश के पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग इस उड़ान का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।पवनहंस डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के मुताबिक हेलीकॉप्टर चंडीगढ़ से शिमला के लिए सप्ताह में छह दिन उड़ान भरेगा। सुबह 9:50 बजे चंडीगढ़ से शिमला को उड़ान भरेगा और 10:30 बजे शिमला लैंड करेगा। इसके बाद शिमला से 10:50 बजे उड़ान भरेगा और 11:40 पर भुंतर और भुंतर से शिमला को 12 बजे उड़ान भरने पर 12:50 पर शिमला पहुंचेगा।

इसके पश्चात फिर शिमला से चंडीगढ़ को 1:15 बजे उड़ेगा और 1:45 पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। हेली टैक्सी हवाई यात्रियों से जीएसटी के साथ शिमला से भुंतर का किराया 3200 रुपये प्रति सीट लिया जाएगा। चंडीगढ़-शिमला की उड़ान का किराया प्रति सीट 2880 रुपये होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार पवनहंस रविवार को किसी भी एयरपोर्ट में उड़ान नहीं भरेगा। इस उड़ान के शुरू होने से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों को जहां राहत मिलेगी, वहीं पर्यटन नगरी के कारोबारियों को भी कारोबार बढऩे की उम्मीद जगी है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details