हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू कॉलेज में मनाया गया स्काउट एंड गाइड स्थापना दिवस, शिमला में भी कार्यक्रम आयोजित, राज्यपाल ने कही ये बात

By

Published : Feb 22, 2022, 4:06 PM IST

Updated : Feb 22, 2022, 9:37 PM IST

ढालपुर के राजकीय महाविद्यालय में स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस (scout and guide foundation day) मनाया गया. इस कार्यक्रम में स्काउट के नियमों एवं उनके महत्व के बारे में भी जानकारी दी गई और स्काउटिंग के संस्थापक बेडन पॉवेल के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी कॉलेज यूनिट को दिखाई गई. वहीं, राजधानी शिमला में स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि अनुशासन जीवन का एक महत्त्वपूर्ण अंग है और स्काउट्स एंड गाइड्स की वर्दी इस भावना को हमारे मन-मस्तिष्क में बिठाती है.

Scout unit of Kullu College
स्काउट एंड गाइड स्थापना दिवस

कुल्लू: जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के राजकीय महाविद्यालय में स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस मनाया गया. इस कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रोशन लाल मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए. स्थापना दिवस को चिंतन दिवस के अवसर पर मनाते हुए स्काउट एंड गाइड के द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में भी जानकारी दी गई.

कार्यक्रम में उपस्थित रोवर एंड रेंजर को संबोधित करते हुए (scout and guide foundation day) रोवर स्काउट लीडर प्रोफेसर ज्योति चरण ने बताया कि पूरा स्काउट परिवार विश्व में 22 फरवरी को स्काउट स्थापना दिवस के रूप में मनाता है. इसी दिन स्काउटिंग के संस्थापक रॉबर्ट बेडन पॉवेल का जन्म 1857 में इंग्लैंड में हुआ था. आज के दिन पूरे विश्व में उन्हें याद किया जाता है और उनके द्वारा निर्धारित स्काउटिंग के सिद्धांतों पर चलने की प्रतिज्ञा की जाती है. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. रोशन लाल ने भी बेडन पावेल के जीवन पर रोशनी डालते हुए रोवर एंड रेंजर यूनिट को शुभकामनाएं दी और कुल्लू यूनिट के द्वारा किए जा रहे कार्यों को भी सराहा.

प्रोफेसर ज्योति चरण ने बताया कि कुल्लू कॉलेज की यूनिट के (Scout unit of Kullu College) द्वारा प्रोजेक्ट समर्थ भी चलाया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के माध्यम से स्लम एरिया में छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है और इसके अलावा उनके लिए शारीरिक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाता है ताकि गरीबी के अभाव में कोई भी छात्र निरक्षर न रह सके.

समय-समय पर उनके लिए खेलकूद की गतिविधियां भी आयोजित की जाती हैं, ताकि रोवर एंड रेंजर स्काउट एंड गाइड की स्थापना के मूल उद्देश्यों को पूरा कर सके. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में स्काउट के नियमों एवं उनके महत्व के बारे में भी जानकारी दी गई और स्काउटिंग के संस्थापक बेडन पॉवेल के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी कॉलेज यूनिट को दिखाई गई.

वहीं, राजधानी शिमला में स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि अनुशासन जीवन का एक महत्त्वपूर्ण अंग है और स्काउट्स एंड गाइड्स की वर्दी इस भावना को हमारे मन-मस्तिष्क में बिठाती है. यह अनुभूति सदैव रहनी चाहिए क्योंकि इसका समाज में भी योगदान रहता है.

राज्यपाल विश्व स्काउट दिवस और थिंकिंग डे के अवसर पर शिमला के चौड़ा मैदान स्थित राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय में बीएसएंडजी हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के मुख्य संरक्षक के रूप में अपना संबोधन दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि स्काउट्स एंड गाइड्स की वर्दी पहनने से नई सोच विकसित होती है और विभिन्न विचारों के सृजन से एक अनुशासित समाज का विकास होता है. इसके माध्यम से हम बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं. हमारा अनुशासित जीवन हमें किसी भी स्थिति से धैर्यपूर्वक निपटने में मदद करता है.

राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 1857 में आज ही के दिन स्काउटिंग के संस्थापक लॉर्ड राबर्ट बाडेन पॉवेल का जन्म हुआ था. संयोगवश आज ही के दिन वर्ष 1889 में उनकी पत्नी और गर्ल गाइडिंग की संस्थापक ऑलिव बाडेन पॉवेल भी पैदा हुईं थीं.

उन्होंने कहा कि यह दिन विश्व स्काउट दिवस और वर्ल्ड थिंकिंग डे के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के थिंकिंग डे की विषयवस्तु हमारा विश्व हमारा समान भविष्य रखी गई है. इसके निहितार्थ यह हैं कि सम्पूर्ण विश्व का भविष्य समान है और भविष्य की सुरक्षा के बारे में हमें मिलकर विचार करने की आवश्यकता है. राज्यपाल ने इस अवसर पर स्काउट फाइट अंगेस्ट कोरोना तथा ऑनलाइन दक्षता विकास कार्यशाला के विजेताओं को पुरस्कृत किया.

ये भी पढे़ं :अवैध है पटाखा फैक्ट्री, जमीन मालिक और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश: उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर

Last Updated : Feb 22, 2022, 9:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details