हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दिव्यांगजनों की VOTER ID बनाने के लिए विशेष तीन दिन, कुल्लू प्रशासन वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए उठा रहा कदम

By

Published : Apr 10, 2019, 1:38 PM IST

जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने की जिले के लोगों से अपील. अगामी 18 अप्रैल तक डोर-टू-डोर अभियान के तहत जरूर बनावाएं वोटर आईडी.

दिव्यांगजनों की VOTER ID बनाने के लिए विशेष तीन दिन निर्धारित.

कुल्लू: जिला में छूटे हुए पात्र लोगों के मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आगामी 18 अप्रैल तक डोर-टू-डोर अभियान शुरू किया गया है. इस दौरान उन सभी व्यक्तियों व नौजवानों के फोटो पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जाएगा, जिनके अभी तक वोटर कार्ड नहीं बने हैं. वहीं, दिव्यांग जनों के वोटर कार्ड बनाने के लिए 13, 14 और 15 अप्रैल को विशेष अभियान चलाया जाएगा.

दिव्यांगजनों की VOTER ID बनाने के लिए विशेष तीन दिन निर्धारित.

जिला प्रशासन ने विशेष रूप से अक्षम व्यक्तियों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि वह ऐसे युवाओं के मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए आगे आएं. ताकि सभी नागरिक अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग कर सकें.

जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने बताया कि 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सभी युवा अपना वोटर कार्ड बनवाने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर बूथ लेवल अधिकारी, एसडीएम के कार्यालय में 18 अप्रैल तक हर हालत में जमा करवाएं. दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बूथ लेवल अधिकारी घर जाकर फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं.

डीसी कुल्लू यूनुस ने कहा कि जिला में शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के फोटो युक्त पहचान पत्र बनवाने के प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, जिला में स्वीप गतिविधियों को गांव-गांव तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाया जा रहा है. ताकि लोगों को वोट के अधिकार के महत्व के बारे में जानकारी मिल सके और साथ ही मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके.

Intro:दिव्यांग व्यक्तियों के फोटो पहचान पत्र बनाने के लिए कुल्लू में 3 दिन विशेष निर्धारित
पात्र युवाओ से फार्म 6 भरकर वोटर कार्ड बनाने के अपील


Body:कुल्लू जिला में छूटे हुए पात्र लोगों के मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आगामी 18 अप्रैल तक डोर टू डोर अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान उन सभी व्यक्तियों व नौजवानों के फोटो पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जाएगा। जिनके अभी तक वोटर कार्ड नहीं बने हैं। वही दिव्यांग जनों के लिए भी 13, 14 तथा 15 अप्रैल को विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के वोटर कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा। जिला प्रशासन ने विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि वह ऐसे युवाओं के मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए आगे आएं। ताकि यह नागरिक भी अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग कर सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने बताया कि 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी युवाओं अपना नाम वोटर कार्ड बनवाने के लिए फार्म भरकर बूथ लेवल अधिकारी एसडीएम के कार्यालय में 18 अप्रैल तक हालात में जमा करवाए। ऐसे लोगों की सुविधा के लिए बूथ लेवल अधिकारी घर जाकर फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं।


Conclusion:यूनुस ने कहा कि जिला में शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के फोटो युक्त पहचान पत्र बनवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं जिला में स्वीप गतिविधियों को गांव-गांव तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाया जा रहा है। ताकि लोगों को वोट के अधिकार के महत्व के बारे में जानकारी मिल सके और साथ ही मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

ABOUT THE AUTHOR

...view details