हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों को रोकने के लिए लोगों ने निकाली जन आक्रोश रैली

By

Published : Aug 26, 2021, 7:26 PM IST

kinnaur latest news, किन्नौर लेटेस्ट न्यूज

वीरवार को जिला किन्नौर के लोगों ने जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों को रोकने के लिए जन आक्रोश रैली निकाली. लोगों का कहना है कि जिला किन्नौर में जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों के बाद जिला में भूस्खलन हो रहा है. जिसके चलते जिला में दर्जनों लोगों ने भूस्खलन में अपनी जाने भी गंवाई हैं. जिला के निचार पंचायत प्रधान राजपाल नेगी व रारंग पंचायत के उपप्रधान रणजीत नेगी का कहना है कि जब तक जान है तब तक अब जिला में दोबारा जलविद्युत परियोजनाओं को बनने नहीं देंगे.

किन्नौर: जिला किन्नौर के रिकांगपिओ में वीरवार को जिला के लोगों ने जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों को रोकने के लिए जन आक्रोश रैली निकाली. इस रैली में हजारों लोगों ने जमकर नारेबाजी की. रैली में मौजूद लोगों ने कहा कि जिला के अंदर जल विद्युत परियोजनाओं का निर्माण किसी भी कीमत पर बनने नहीं देंगे.

वहीं, प्रदेश का सीमांत क्षेत्र जिला किन्नौर में नो मिंज नो अभियान के तहत जंगी ठोपन जलविद्युत परियोजनाओं का काम अभी शुरू नहीं हुआ है और भविष्य में इसका काम शुरू न हो इसलिए भी ऊपरी किन्नौर के लोगों ने सरकार से मांग की है कि जलविद्युत परियोजनाओं को रोका जाए.

लोगों का कहना है कि जिला किन्नौर में जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों के बाद जिला में भूस्खलन हो रहा है. जिसके चलते जिला में दर्जनों लोगों ने भूस्खलन में अपनी जाने भी गंवाई हैं. जिला के निचार पंचायत प्रधान राजपाल नेगी व रारंग पंचायत के उपप्रधान रणजीत नेगी का कहना है कि जब तक जान है तब तक अब जिला में दोबारा जलविद्युत परियोजनाओं को बनने नहीं देंगे.

वीडियो.

उक्त लोगों का कहना है कि आज रिकांगपिओ में इस जलविद्युत परियोजनाओं के खिलाफ जन आक्रोश रैली इसलिए निकाली है, क्योंकि जिला में आए दिन नदी नालों पर छोटी से लेकर बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों से जिला में रोजाना भूस्खलन के अलावा चट्टानें खिसक कर सड़कों पर गिर रहे हैं और प्रभावित क्षेत्रों में ग्रामीणों के मकानों में दरारें आने से लोगों ने अपने आशियाने भी खोए हैं. ऐसे में अब जिला में जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण को रोकने के लिए लगातार संघर्ष करेंगे.

ये भी पढ़ें-'IGMC के जेनेरिक स्टोर में नार्मल दवाईयां भी नहीं मिलती, बोला जाता है बाहर जाकर खरीदो'

ABOUT THE AUTHOR

...view details