हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

MC त्रिपुरा के पार्षदों ने किया कुल्लू नगर परिषद का दौरा, शहरी आजीविका मिशन की जुटाई जानकारी

By

Published : May 17, 2022, 2:02 PM IST

नगर परिषद कुल्लू (Municipal Council Kullu) के द्वारा शहरी आजीविका मिशन के तहत अब तक दर्जनों महिला मंडलों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित किया जा चुका है. वहीं, बाहरी राज्यों के पार्षद भी अब कुल्लू नगर परिषद के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं. मंगलवार को त्रिपुरा नगर निगम के पार्षदों ने नगर परिषद कुल्लू का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने शहरी आजीविका मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की.

Tripura Municipal Corporation
त्रिपुरा नगर निगम

कुल्लू: नगर परिषद कुल्लू (Municipal Council Kullu) के द्वारा शहरी आजीविका मिशन के तहत अब तक दर्जनों महिला मंडलों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित किया जा चुका है. वहीं, बाहरी राज्यों के पार्षद भी अब कुल्लू नगर परिषद के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं. मंगलवार को त्रिपुरा नगर निगम के पार्षदों ने नगर परिषद कुल्लू का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने शहरी आजीविका मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की.

वहीं, त्रिपुरा नगर निगम (Councilors of Tripura MC visited Kullu) से आए 19 पार्षदों का नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण के पहले सभी का स्वागत किया और फिर कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी ने सभी पार्षदों को शहरी आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिए जा रही ट्रेनिंग और उनके स्वरोजगार के संबंध में जानकारी दी. जिसे देखकर त्रिपुरा से आए पार्षदों ने भी नगर परिषद कुल्लू के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की.

त्रिपुरा नगर निगम.

नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने बताया कि यहां पर दर्जनों महिला मंडल शहरी आजीविका मिशन के साथ जोड़े गए हैं और नगर परिषद भी उन्हें पूरा सहयोग कर रहा है. उन्होंने कहा कि आज महिला मंडल के सदस्य इस प्रशिक्षण को पाकर स्वयं रोजगार की राह आगे बढ़ रहे हैं और अपने साथ दर्जनों महिलाओं को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं. ताकि महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत किया जा सके.

वहीं, नगर निगम त्रिपुरा (Municipal Corporation Tripura) की डिप्टी मेयर मोनिका दत्ता ने बताया कि त्रिपुरा में शहरी आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को स्वाबलंबन की राह दिखाई जा रही है. नगर परिषद कुल्लू भी इस दिशा में बेहतरीन कार्य कर रहा है और त्रिपुरा नगर निगम के पार्षदों ने शहरी आजीविका मिशन के तहत काम कर रहे महिला मंडलों के साथ मुलाकात की. उन्होंने कहा कि शहरी आजीविका मिशन केंद्र सरकार का एक बेहतर प्रयास है, जिसके तहत आज घर द्वार पर ही महिलाएं अपनी आजीविका कमाने में सक्षम हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details