हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल स्पीति: बाढ़ के बाद किसानों को सरकार से नहीं मिली मदद, प्रदर्शन की तैयारी में कांग्रेस

By

Published : Aug 3, 2021, 2:15 PM IST

congress-accuses-the-government-of-not-helping-the-flood-affected-farmers-in-lahaul-valley

लाहौल स्पीति में आई बाढ़ के बाद किसानों को सरकार की ओर से कोई मदद मुहैया नहीं कराई गई. लाहौल के पूर्व कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सीएम लाहौल दौरे पर आए. लेकिन, जहां उन्हें जाना चाहिए था. वहां वे नहीं गए. बाढ़ की वजह से किसानों और बागवानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है.

लाहौल स्पीति: लाहौल घाटी में भारी बाढ़ को बारिश के चलते हुए नुकसान को लेकर अब कांग्रेस पार्टी भी उग्र हो गई है. कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही घाटी के किसानों की मदद नहीं की गई तो मजबूरन उन्हें धरना प्रदर्शन करना पड़ेगा.

लाहौल घाटी के विभिन्न इलाकों में बीते सप्ताह हुई भारी बारिश और बाढ़ के चलते जहां पुलों व सड़कों को नुकसान हुआ है. वहीं, किसानों की फसलें भी बारिश की वजह से नष्ट हुई हैं. सड़क मार्ग खुला ना होने के चलते लोगों के कृषि उत्पाद घाटी से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश सरकार से आग्रह किया है कि जल्द ही यहां के किसानों के लिए राहत की घोषणा की जाए.

फोटो.

लाहौल स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर का कहना है कि साल 2018 में भी जब सितंबर माह में भारी बर्फबारी हुई थी तो इससे लाहौल घाटी के किसानों व बागवानों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ा था. उस समय भी किसानों को 1 साल तक विभिन्न विभागों के चक्कर काटने पड़े और उसके बाद उन्हें मुआवजे के नाम पर 25 से लेकर 75 रुपये दिए गए. जो कि उनके साथ घोर अन्याय हुआ है.

रवि ठाकुर ने कहा कि इस साल भी बाढ़ ने लाहौल घाटी को खासा नुकसान पहुंचाया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर लाहौल दौरे पर आए. लेकिन, जहां उन्हें जाना चाहिए था वहां नहीं गए. इससे घाटी की जनता में सरकार के प्रति रोष है. कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी सभी ग्रामीणों की लगातार मदद कर रहे हैं और विभिन्न युवक मंडल महिला मंडल में इस में अपना सहयोग दे रहे हैं

अगर, जल्द ही प्रदेश सरकार ने लाहौल घाटी के लिए राहत पैकेज देने की घोषणा नहीं की तो मजबूरन कांग्रेस को धरना प्रदर्शन करना पड़ेगा. पूर्व विधायक बीते कुछ दिनों से लगातार लाहौल घाटी में लोगों के साथ मुलाकात कर रहे हैं और उन्हें आश्वासन दे रहे हैं कि संकट की घड़ी में कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है.

ये भी पढ़ें: स्पीति घाटी में नजर आया भारतीय ओरियल पक्षी, स्थानीय युवक ने बनाया वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details