हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में बीजेपी ने मनाया संविधान दिवस, डॉ. अंबेडकर को भी किया याद

By

Published : Nov 26, 2020, 5:01 PM IST

कुल्लू में बीजेपी ने संविधान दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया. इस मौके पर जिला बीजेपी अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने की. वहीं, उन्होंने संविधान दिवस के अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से इसे अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था.

Kullu BJP Constitution Day program
Kullu BJP Constitution Day program

कुल्लूःजिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के परिधि गृह में बीजेपी ने संविधान दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया. वहीं, इस दिवस पर संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर को भी याद किया गया. कार्यक्रम के दौरान जिला बीजेपी के पदाधिकारियों ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए.

26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की स्थापना

संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बीजेपी अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने की. वहीं, उन्होंने संविधान दिवस के अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से इसे अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था.

वीडियो.

पहली बार 2015 में मनाया गया संविधान दिवस

भीमसेन शर्मा ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर के योगदान को याद करने और संविधान के महत्व का प्रसार करने के लिए संविधान दिवस मनाया जाता है. उन्होंने भारत सरकार ने पहली बार 2015 में संविधान दिवस मनाया गया. 29 अगस्त 1947 को भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति की स्थापना हुई जिसमें अध्यक्ष के रूप में डॉ. भीमराव अंबेडकर की नियुक्ति हुई. जवाहरलाल नेहरू, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि इस सभा के प्रमुख सदस्य थे.

जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने कहा कि संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही हस्तलिखित और कॉलीग्राफ्ड थी. इसमें किसी भी तरह की टाइपिंग या प्रिंट का प्रयोग नहीं किया गया. जिस दिन भारत का संविधान तैयार किया जा रहा था, उस दिन बारिश हो रही थी. भारत की संस्कृति में इसे शुभ संकेत माना जाता है. संविधान सभा के 284 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 को दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए. दो दिन बाद इसे लागू किया गया था. गौर रहे कि संविधान दिवस के अवसर पर जिला कुल्लू में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित भी किए गए.

ये भी पढ़ें-केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में श्रमिक संगठनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details