हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जन्मतिथि से छेड़छाड़ कर पांच साल बढ़ाई नौकरी! जांच में जुटी पुलिस

By

Published : Jan 18, 2022, 8:09 PM IST

हमीरपुर के एक व्यक्ति पर जन्मतिथि संबंधित दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर गैर कानूनी ढंग से नौकरी करने के आरोप लगे हैं. बताया जा रहा है कि बैंक से सेवानिवृत्त (allegations of illegal employment) हुए इस व्यक्ति ने 1970 के दशक में पढ़ाई की है. अब पुलिस व्यक्ति की उम्र के सही दस्तावेजों को खंगालेगी. इसके बाद बैंक में की गई सर्विस के रिकार्ड को उम्र के सही दस्तावेजों से मिलाया जाएगा.

allegations of illegal employment
फोटो.

हमीरपुर:जिला हमीरपुर के एक व्यक्ति पर जन्मतिथि संबंधित दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर गैर कानूनी ढंग से नौकरी करने के आरोप लगे हैं. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसके (allegations of illegal employment) गांव के ही व्यक्ति ने बैंक में पांच साल अतिरिक्त नौकरी की है. उसने अपनी जन्मतिथि से छेड़छाड़ कर इसे 1953 से 1958 बना दिया. इस तरह गैर कानूनी ढंग से व्यक्ति ने पांच साल बैंक में नौकरी की है.

वहीं, मामला दर्ज होने के बाद अब पुलिस जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है कि बैंक से सेवानिवृत्त हुए इस व्यक्ति ने 1970 के दशक में पढ़ाई की है. अब पुलिस व्यक्ति की उम्र के सही दस्तावेजों को खंगालेगी. इसके बाद बैंक में की गई सर्विस के रिकार्ड को उम्र के सही दस्तावेजों से मिलाया जाएगा.

इस दौरान यदि दस्तावेजों में दर्ज उम्र और सर्विस रिकार्ड में दर्ज सर्विस की अवधि में अंतर पाया गया तो पुलिस आगामी कार्रवाई अमल में लाएगी. फिलहाल व्यक्ति की शिकायत के उपरांत पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है. बताया जा रहा रहा है शिकायतकर्ता ने आरटीआई के माध्यम से जानकारी जुटाई है.

जानकारी के अनुसार उपमंडल सुजानपुर के तहत आने वाले एक गांव के व्यक्ति ने अपने ही गांव के व्यक्ति पर बैंक में गलत ढंग से नौकरी करने के आरोप जड़े हैं. शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा है कि व्यक्ति ने पांच साल गलत तरीके से बैंक में अतिरिक्त जॉब की है. फिलहाल पुलिस अब हरेक पहलू से मामले की जांच में जुट गई है. सबसे पहले सेवानिवृत्त बैंक कर्मी का शैक्षणिक रिकार्ड खंगाला जाएगा.

बताया जा रहा है कि व्यक्ति ने 1970 के दशक में पढ़ाई की है. ऐसे में पुलिस को काफी पुराना रिकार्ड खंगालना होगा. बाद में इस रिकार्ड का सर्विस अवधि से मिलान किया जाएगा. यदि किसी तरह का अंतर पाया जाता है तो आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. वहीं, इस बारे में पुलिस अधीक्षक हमीरपुर (Superintendent of Police Hamirpur) डॉ. आकृति शर्मा का कहना है कि शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है.

ये भी पढ़ें-SP KANGRA SONG: पहाड़ी बोली में गाना गाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे एसपी कांगड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details