हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में अश्लील वीडियो के नाम पर फिर ब्लैकमेलिंग, पेंशनर से ठगे 16 लाख से ज्यादा

By

Published : Sep 29, 2022, 10:47 AM IST

Fraud with pensioner in Hamirpur.

हिमाचल प्रदेश में साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा (Cyber Fraud in Himachal) है. साइबर ठग रोजाना नए तरीकों का इजाद कर लोगों से ठगी कर रहे हैं. ताजा मामले में हमीरपुर में पेंशनर से साढ़े 16 लाख की ठगी की गई (Fraud with pensioner in Hamirpur).

हमीरपुर:जिलाहमीरपुर में व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए रिकॉर्ड वीडियो को वायरल करने के नाम पर ब्लैकमेलिंग का एक और मामला सामने आया है. ब्लैकमेलिंग के इस मामले में पेंशनर से साढ़े 16 लाख रुपए की ठगी हुई (Fraud with pensioner in Hamirpur) है. सदर थाना हमीरपुर में यह केस दर्ज किया गया है. हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए शिकायतकर्ता पेंशनर की पहचान पुलिस की तरफ से उजागर नहीं की गई है. कुछ दिन पहले ही एक पेंशनर से 16 लाख की ठगी का मामला जिले में सामने आ चुका है. वहीं, अब यह दूसरा मामला सामने आया है.

अपराध का रास्ता पहले जैसा:यह मामला भी ठीक उसी तरह का है और पेंशनर को वीडियो कॉल को वायरल करने के नाम पर ब्लैकमेल किया गया और उससे बैंक खाते में कई किस्तों में लाखों की राशि ठग ली है. आपको बता दें कि यह साइबर अपराधी पेंशनर और बुजुर्ग लोगों को अपना अधिक निशाना बना रहे (Cyber Fraud in Hamirpur ) हैं. एसपी हमीरपुर आकृति शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले में सदर थाना हमीरपुर पुलिस ने केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है.

ठगी के नए-नए तरीके इजाद कर रहे बदमाश:जिला पुलिस के मुताबिक बिजली का बिल का भुगतान न होने या भुगतान के बाद भी देय बताकर लोगों को गुमराह करके रुपयों की मांग की जा रही है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि यह सब कॉल्स साइबर अपराध से जुड़े व्यक्तियों द्वारा ऑनलाइन ठगी करने के आशय से की जा रही (Blackmailing case in Hamirpur) है. उन्होंने कहा अगर आपको इस तरह की कोई भी कॉल आती है तो घबराएं नहीं बल्कि नि:संकोच इस बात को किसी भी रुपये/नकदी की निकासी/ऑनलाइन लेन-देन से संबंधित पुलिस थाना को सूचित करें.

यदि कोई व्यक्ति आपको इस तरह धोखे से बनाए गए वीडियो को सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देता है तो भी आप घबराएं नहीं क्योंकि इन ठगों का एकमात्र उद्देश्य रुपयों की ठगी तक ही सीमित होता है. इसलिए इस तरह की कॉल आने पर नंबर को ब्लॉक कर (16 lakh Fraud in Hamirpur) दें या इस तरह की ऑनलाइन व्हाट्सएप कॉल/लिंक को स्वीकार न करें. इसके अतिरिक्त अपने सभी निकट सम्बन्धियों व आस-पड़ोस को भी ज्यादा से ज्यादा इस आवश्यक जानकारी को साझा करें ,ताकि जनता को ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बचाया जा सके.
ये भी पढ़ें:सावधान हिमाचल: मैं बैंक से बोल रहा हूं, बैंक डिटेल चाहिए नहीं तो क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details