हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

खबर का असर: अब ऑनलाइन कटेगा मेडिकल कॉलेज हमीरपुर की सीटी स्कैन मशीन का सरकारी फीता, इंतजार खत्म

By

Published : May 18, 2022, 7:34 PM IST

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में सीटी स्कैन मशीन का (MEDICAL COLLEGE HAMIRPUR CT SCAN MACHINE) सरकारी फीता आखिरकार वीरवार को कट जाएगा. ईटीवी भारत ने 3 दिन पहले ही इस खबर को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद आखिरकार अब मेडिकल कॉलेज में मरीजों को अब सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी और उन्हें निजी लैब में हजारों पर नहीं लुटाने पड़ेंगे. मशीन के उद्घाटन के साथ ही अब मरीजों और तीमारदारों का इंतजार भी मिट जाएगा. सवा करोड़ की लागत की सीटी स्कैन मशीन को मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में पहुंचे हुए करीब डेढ़ माह हो चुका है और इसे कुछ दिन पहले की इंस्टॉल भी कर लिया गया है. मशीन को इंस्टॉल करने साथ ही इसको चलाने वाले कर्मचरियों की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी और मशीन के ट्रायल भी हो चुके हैं.

MEDICAL COLLEGE HAMIRPUR
मेडिकल कॉलेज हमीरपुर

हमीरपुर:मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में सीटी स्कैन मशीन का (MEDICAL COLLEGE HAMIRPUR CT SCAN MACHINE) सरकारी फीता आखिरकार वीरवार को कट जाएगा. इस मशीन का ऑनलाइन माध्यम से वीरवार दोपहर 2:00 बजे के बाद उद्घाटन होगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल और स्थानीय नेता इस दौरान वर्चुअल माध्यम से मौजूद रहेंगे.

ईटीवी भारत ने 3 दिन पहले ही इस खबर को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद आखिरकार अब मेडिकल कॉलेज में मरीजों को अब सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी और उन्हें निजी लैब में हजारों पर नहीं लुटाने पड़ेंगे. मशीन के उद्घाटन के साथ ही अब मरीजों और तीमारदारों का इंतजार भी मिट जाएगा. सवा करोड़ की लागत की सीटी स्कैन मशीन को मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में पहुंचे हुए करीब डेढ़ माह हो चुका है और इसे कुछ दिन पहले की इंस्टॉल भी कर लिया गया है. मशीन को इंस्टॉल करने साथ ही इसको चलाने वाले कर्मचरियों की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी और मशीन के ट्रायल भी हो चुके हैं.

टेस्ट के लिए तैयार है मशीन: मेडिकल कॉलेज में सवा करोड़ रूपये की लागत से स्थापित इस मशीन में ट्रायल भी कर लिया गया है. मशीन में नार्मल सिटी स्कैन के टेस्ट के लिए पूरी तरह से फिट है. हालांकि कैंसर जैसी बीमारियों के लिए प्रेशर इंजेक्टर की जरूरत यहां पर रेडियालॉजी विभाग को है. विभाग के अधिकारी इस सिलसिले में संबंधित कंपनी को कई बार कह चुके हैं, लेकिन कंपनी लगातार लेटलतीफी कर रही है. इसके अलावा वर्क स्टेशन के लिए अलग से एक कंप्यूटर यहां पर और स्थापित करने की भी आवश्यकता है.

निजी लैब में टेस्ट करवाने को मजबूर थे मरीज: कई सालों से इस सीटी स्कैन मशीन का इंतजार जिला के लोगों को है. हालात ऐसे है कि पुरानी मशीन सालों पहले आउटडेटिड हो चुकी थी और नई मशीन के इंतजार में लबा अरसा बीत गया. आखिरकार इंतजार पूरा हो गया है और अब मरीजों को अन्य जिलों की तरफ इस टेस्ट के लिए रुख नहीं करना पड़ेगा. कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. सुमन यादव ने बताया कि सवा करोड़ रुपए की लागत से अस्पताल में मशीन लगवाई गई है. वीरवार को विधिवत उद्घाटन करके इसे मरीजों के लिए खोल दिया जाएगा. इस उद्घाटन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है. जिसमें सीएम जयराम ठाकुर के अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल और स्थानीय नेता मौजूद रहेंगे.

ये भी पढे़ं-अधिकारियों का नेता प्रेम जनता पर भारी: मेडिकल कॉलेज हमीरपुर की सीटी स्कैन मशीन का सरकारी फीता कटने का इंतजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details