हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नूरपुर में राज्य स्तरीय जन्माष्टमी महोत्सव का आगाज, खेल मंत्री ने किया उद्घाटन

By

Published : Aug 7, 2022, 8:59 AM IST

Updated : Aug 7, 2022, 12:02 PM IST

खेल मंत्री राकेश पठानिया ने शनिवार को नूरपुर के ऐतिहासिक राज्य स्तरीय जन्माष्टमी महोत्सव (Nurpur State Level Janmashtami Festival) के उपलक्ष पर पहली बार आयोजित किए जा रहे विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का उद्घाटन (Sports Competition in Nurpur) किया. खेल मंत्री ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से जहां मानसिक तनाव दूर होता है, वहीं इंसान का शारीरिक और बौद्धिक विकास भी होता (Rakesh Pathania Inaugurate Sports Competition) है. पढ़ें पूरी खबर...

Rakesh Pathania Inaugurate Sports Competition
नूरपुर में खेल प्रतियोगिताओं के साथ राज्य स्तरीय जन्माष्टमी महोत्सव का आगाज

कांगड़ा:जिला कांगड़ा के नूरपुर के ऐतिहासिक राज्य स्तरीय जन्माष्टमी महोत्सव के उपलक्ष पर पहली बार विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा (Sports Competition in Nurpur) है. जिसका शुभारंभ शनिवार को वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने राज्यकीय माध्यमिक पाठशाला बदूही खास में वॉलीबॉल प्रतियोगिता मैच के साथ (Rakesh Pathania Inaugurate Sports Competition) किया. उद्घाटन अवसर पर विधानसभा क्षेत्र के तहत बनाए गए चार जोन के 25 निजी और सरकारी स्कूलों के खिलाड़ियों ने भाग लिया.

इस अवसर पर खेल मंत्री ने कहा कि हमारी समृद्ध, संस्कृति और स्वतंत्रता सेनानियों के आजादी में दिए गए योगदान का लंबा इतिहास विद्यमान है. हमारी संस्कृति की उच्च परंपराओं को बनाए रखना हम सब का नैतिक कर्तव्य (Rakesh Pathania In Kangra) है, लेकिन आज की युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति व इतिहास से दूर होती जा रही है. उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास की परंपराओं के साथ बुजुर्गों द्वारा स्थापित किए गए उच्च आदर्शों को कायम और उनकी विस्तृत जानकारी रखना बेहद जरूरी है.

मंत्री राकेश पठानिया.

राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर का इतिहास ऐतिहासिक श्री बृजराज स्वामी मंदिर के साथ-साथ महान स्वतंत्रता सेनानी वजीर राम सिंह पठानिया और आजादी में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले अन्य वीरों से जुड़ा (Nurpur State Level Janmashtami Festival) है. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय जन्माष्टमी महोत्सव के साथ खेल, सांस्कृतिक और अन्य प्रतियोगिताओं के साथ बच्चों को जोड़ने की एक नई शुरुआत की है, ताकि आने वाली पीढ़ियों को इस महोत्सव के आयोजन के लिए प्रेरणा मिल सके. वन मंत्री ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से जहां मानसिक तनाव दूर होता है.

खेल प्रतियोगिताओं से शारीरिक और बौद्धिक विकास भी होता है. इससे खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ मिलने और अपने प्रदर्शन के लिए एक बेहतर मौका मिलता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर खिलाड़ी को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है, ताकि कोई भी खिलाड़ी आर्थिक तंगी के कारण अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन से वंचित न रहे. वन मंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान के लिए सभी लोगों से आगे आने का आह्वान किया.

ये भी पढ़ें:हिमाचल हाईकोर्ट का आदेश, साहसिक खेलों के दौरान किए जाए उचित सुरक्षा प्रबंध

Last Updated : Aug 7, 2022, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details