हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीएम जयराम ने दी कांगड़ा को करोड़ों की सौगात, 17 विकास परियोजनाओं का धर्मशाला में किया उद्घाटन व शिलान्यास

By

Published : Jan 19, 2022, 6:46 PM IST

Updated : Jan 19, 2022, 8:29 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर एक दिवसीय दौरे पर कांगड़ा (cm jairam kangra tour) पहुंचे. इस दौरान उन्होंने धर्मशाला से मैक्लोडगंज को जोड़ने वाले रोपवे का उद्धाटन किया. साथ ही, उन्होंने करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात कांगड़ावासियों को दी. सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से कम ज्ञात स्थानों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि ये सभी परियोजनाएं पूरी होने पर दुनिया भर से हिमाचल आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी.

Dharamshala cm jairam thaku
सीएम जयराम ने दी कांगड़ा को करोड़ों की सौगात.

धर्मशाला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को धर्मशाला में करोड़ों रुपये की 17 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से कम ज्ञात स्थानों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है. शिमला जिले के चांशल को स्कीइंग और विंटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन, मंडी जिले के जंजैहली को इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन, कांगड़ा जिले में बीर बिलिंग को एडवेंचर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन और पोंग डैम को वाटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि ये सभी परियोजनाएं पूरी होने पर दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी के दौरान राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. करीब दो साल पहले प्रदेश में केवल दो ऑक्सीजन प्लांट थे, जबकि आज 48 ऑक्सीजन प्लांट मरीजों को बेहतरीन सेवाएं दे रहे हैं. हिमाचल प्रदेश पात्र आबादी के पहली और दूसरी खुराक के टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है और 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के शत-प्रतिशत टीकाकरण में देश का पहला राज्य बन गया है. कोविड -19 मामलों की संख्या में वृद्धि अभी भी चिंता का विषय है. उन्होंने लोगों से कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

सीएम जयराम ने दी कांगड़ा को करोड़ों की सौगात.

जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत 5.13 लाख परिवारों को पंजीकृत किया गया है. केंद्र की उज्ज्वला योजना और राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के तहत राज्य के 4.69 लाख से अधिक परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है. उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्तमान राज्य सरकार के चार साल के कार्यकाल के पूरा होने पर मंडी में राज्य के लोगों को 11,500 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग के पटवारियों को उनके कामकाज में दक्षता सुनिश्चित करने के लिए लैपटॉप भी वितरित किए.

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया. यह 128 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन राज्य के मरीजों को नवीनतम निदान सुविधा प्रदान करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा राज्य के प्रमुख चिकित्सा महाविद्यालयों में से एक है और प्रदेश के लगभग छह जिलों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति करता है.

इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन शिलान्यास-सीएम जयराम ठाकुर ने कांगड़ा प्रवास के दौरान283.19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित धर्मशाला स्काईवे के उद्घाटन सहित 6.30 करोड़ धौलाधार कन्वेंशन सेंटर, डीसी कार्यालय धर्मशाला में 2.88 करोड़ पार्किंग, 8.40 करोड़ के धौलाधार गार्डन, अघंजर महादेव मंदिर परिसर का 6.50 करोड़ रुपये का विकास, नगर पार्क धर्मशाला का 97 लाख विकास, चामुंडा मंदिर का 10.50 करोड़ का जीर्णोद्धार, 4.63 करोड़ आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर रजियाना, 3.60 करोड़ ब्रजेश्वरी मंदिर परिसर का सुधार, माता बाग कांगड़ा का 4.35 करोड़ का विकास और ज्वालामुखी में 14.34 करोड रुपये की पार्किंग का निर्माण एडीबी के तहत किया गया.

इसके अतिरिक्त उन्होंने 3.58 करोड़ ग्राम हाट, कांगड़ा, आरएफएसएल के 2 करोड़ टाइप-प्ट क्वार्टर, धागवार में मिल्कफेड का 2 करोड़ बिस्किट प्लांट और आरएफएसएल के 1.58 करोड रुपये डीएनए और साइबर कॉम्प्लेक्स ब्लॉक का उद्घाटन किया. जयराम ठाकुर ने 1.06 करोड़ एडवांस इंस्ट्रूमेंट लैब, आरएफएसएल और 3.50 करोड़ रुपये क्षेत्रीय प्रयोगशाला एच.पी. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड धर्मशाला शिलान्यास किया.

ये भी पढ़ें: अब 5 मिनट में धर्मशाला से मैक्लोडगंज पहुंच सकेंगे सैलानी, सीएम जयराम ने किया स्काई रोपवे का उद्घाटन

Last Updated : Jan 19, 2022, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details