हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Dalai Lama ने तिब्बती युवाओं को दी विशेष शिक्षा, विद्यार्थी बोले- हम तिब्बत के भविष्य के स्वतंत्रता सेनानी

By

Published : Jun 2, 2022, 4:44 PM IST

तिब्बती आध्यात्मिक नेता 14वें दलाई लामा ने उत्तर भारतीय पहाड़ी शहर धर्मशाला में मुख्य बौद्ध मंदिर त्सुगलगखांग में दो दिवसीय प्रवचन शुरू किया. यह तिब्बती युवाओं के लिए एक विशेष शिक्षा है. पढ़ें पूरी खबर...

special education to Tibetan youth
Dalai Lama ने तिब्बती युवाओं को दी विशेष शिक्षा

कांगड़ा:तिब्बती आध्यात्मिक नेता 14वें दलाई लामा ने उत्तर भारतीय पहाड़ी शहर धर्मशाला में मुख्य बौद्ध मंदिर त्सुगलगखांग में दो दिवसीय प्रवचन शुरू किया. यह तिब्बती युवाओं के लिए एक विशेष शिक्षा है. सबसे पहले दलाई लामा (Dalai Lama gave special education) 1000-सशस्त्र अवलोकितेश्वर दीक्षा प्रदान करते हैं और फिर चोंखापा की आश्रित उत्पत्ति की स्तुति पर शिक्षण देते हैं. स्कूल और कॉलेज के छात्रों, भिक्षुओं, भिक्षुणियों और विदेशियों सहित हजारों तिब्बती यहां आध्यात्मिक प्रवचन के लिए एकत्रित होते हैं.

Dalai Lama ने तिब्बती युवाओं को दी विशेष शिक्षा

इस मौके पर तिब्बती विद्यार्थियों ने कहा कि परम पावन दलाई लामा की ओर से यह बहुत बड़ा और विशेष समारोह है और यह दो साल के लॉकडाउन समय के बाद हो रहा है. यह परम पावन की लोगों को सलाह है कि वे अपने आंतरिक आध्यात्मिक का विकास करें. तिब्बत के लोगों के लिए परम पावन के शब्दों को सुनना बहुत महत्वपूर्ण है. छात्र तिब्बत के लिए भविष्य के स्वतंत्रता सेनानी हैं, इसलिए परम पावन चाहते हैं कि हम खुशी और करुणा के बारे में जानें. एक तिब्बती छात्र यांगमो कहते हैं, मैं यहां परम पावन के प्रवचन में भाग लेने के लिए आया हूं, मुझे यह अवसर मिला इसके लिए मैं बहुत आभारी महसूस करता हूं. वहीं, पोलैंड की एक विदेशी महिला मोनिका कहती हैं, मैं दलाई लामा की पूजा करती हूं इसलिए मैं यहां हूं और यह एक महान अवसर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details