हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कम्युनिस्ट पार्टी का कांगड़ा में सम्मेलन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

By

Published : Sep 2, 2021, 6:16 PM IST

कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी ) जिला कांगड़ा का 15वां जिला सम्मेलन आज महाराणा प्रताप भवन में हुआ. इस दौरान 44 श्रम कानूनों को खत्म करके पूंजीपतियों के हित साधने के लिए लाई गई चार संहिताओं को रद्द कर के पुराने कानूनों की बहाली की मांग की गई.

मार्क्सवादी पार्टी का 15 जिला सम्मेलन
मार्क्सवादी पार्टी का 15 जिला सम्मेलन

पालमपुर:कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी ) जिला कांगड़ा का 15वां जिला सम्मेलन आज महाराणा प्रताप भवन में हुआ, जिसमें पार्टी के राज्य सचिव डॉ. ओंकार शाद, राज्य सचिवालय सदस्य प्रेम गौतम और राज्य सचिवालय सदस्य कुशाल भारद्वाज विषेष रूप से उपस्थित रहे. सम्मेलन की अध्यक्षता डॉ. एमएस दत्तल, सतपाल सिंह व जगदीश जग्गी ने की. इस सम्मेलन में जिला कांगड़ा की भिन्न पार्टी ब्रांचों से चुने गए डेलीगेट्स ने भाग लिया. सम्मेलन का उद्घाटन राज्य सचिव डॉ. ओंकार शाद ने किया.

अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय परिस्थितियों पर चर्चा करते हुए केन्द्र सरकार की आम जन विरोधी नीतियों की जमकर निंदा की. जिनके जरिए सरकार मेहनतकश जनता खासकर मजदूर किसान पर हमले कर रही है, उन्होंने केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों की उदारीकरण की आर्थिक दिवालियापन की नीतियों की कड़ी आलोचना करते हुए चेतावनी दी कि अगर इन सरकारों ने अपना किसान व मजदूर विरोधी रवैया नही छोड़ा तो पार्टी के नेतृत्व में किसान मजदूर देश भर में चलाए जा रहे प्रतिरोध आंदोलन को और तेज करेंगे.

इस दौरान तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए पिछले 9 महीनों से संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में चल रहे चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन किया. सम्मेलन ने 44 श्रम कानूनों को खत्म करके पूंजीपतियों के हित साधने के लिए लाई गई चार संहिताओं को रद्द कर के पुराने कानूनों की बहाली की मांग भी की गई. पार्टी के जिला सचिव अशोक कटोच ने पार्टी की पिछले तीन सालों की गतिविधियों की रिपोर्ट व आने वाले तीन साल में जिले में पार्टी का काम बढ़ाने के लिए आंदोलन की रूपरेखा सम्मेलन में रखी.

सम्मेलन में आए डेलीगेट्स ने गहन चर्चा के बाद रिपोर्ट को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. सम्मेलन में 14 सदस्यीय जिला कमेटी का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया. जिसने अगले तीन सालों के लिए फिर से अशोक कटोच को जिला सचिव चुना गया.

ये भी पढ़ें :भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन: हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाली 5वीं सुरंग के मिले दोनों छोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details