हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Landslide in bharmour: पहाड़ दरकने से फसलों को पहुंचा भारी नुकसान, लोगों में हड़कंप

By

Published : Aug 8, 2021, 6:42 PM IST

Updated : Aug 8, 2021, 7:04 PM IST

भरमौर विधानसभा क्षेत्र की बलोठ पंचायत में बारिश के बाद पहाड़ दरकने से पंचायत के तहत आने वाले गांवों में खेतों और फसलों के अलावा वन विभाग द्वारा बनाई सड़क को खासा नुकसान पहुंचा है. जानकारी के अनुसार बलोठ पंचायत (Baloth Panchayat) में एक पहाड़ के दरकने की काफी दिनों से आशंका जताई जा रही थी. गनीमत यह रहा कि गांव का एक लड़का रविवार को पहाड़ पर नजर रखे हुए था. लड़के ने खतरे को भांपते हुए गांव के लोगों को फोन कर पहले ही आगाह कर दिया.

Landslide in Baloth Panchayat of Bharmour
फोटो

चंबा: जिला चंबा में बारिश के बाद पहाड़ों के दरकने का सिलसिला लगातार जारी है. रविवार को भरमौर विधानसभा क्षेत्र की बलोठ पंचायत (Baloth Panchayat) में एक पहाड़ दरकने से पंचायत के तहत आने वाले गांवों में खेतों और फसलों के अलावा वन विभाग द्वारा बनाई सड़क को खासा नुकसान पहुंचा है. बहरहाल पहाड़ दरकने से पंचायत के लोगों में हड़कंप मच हुआ है.

जानकारी के अनुसार बलोठ पंचायत में एक पहाड़ के दरकने की काफी दिनों से आशंका जताई जा रही थी. नतीजतन रविवार को पहाड़ का कुछ हिस्सा दरक गया. गनीमत यह रहा कि गांव का एक लड़का रविवार को पहाड़ पर नजर रखे हुए था. पहाड़ दरकने से पहले हल्का भूस्खलन आरंभ हुआ और छोटे-छोटे पत्थर और मलबा गिरने लगा. लड़के ने खतरे को भांपते हुए गांव के लोगों को फोन कर पहले ही आगाह कर दिया.

वीडियो.

बताया जा रहा है कि पंचायत में रविवार को कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के लिए काफी संख्या में लोग उस रास्ते से गुजर रहे थे. लिहाजा लड़के की होशियारी से यहां जानी नुकसान होने से बच गया.

उधर, पंचायत के प्रधान देवराज का कहना है कि जिस स्थान पर पहाड़ दरका है, वहां पर अभी भी बड़ा भूस्खलन (Landslide) होने की स्थिति बनी हुई है. जिससे भविष्य में जान माल का भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. उन्होंने प्रशासन और वन मंत्री राकेश पठानिया (Forest Minister Rakesh Pathania) से मांग की है कि पहाड़ दरकने वाले स्थान पर क्रेट वर्क कर इसे रोकने के प्रयास किया जाए.

ये भी पढ़ें-लापता महिला का पंडोह डैम में मिला शव, बच्चे का अब तक कोई सुराग नहीं...तलाश जारी

Last Updated : Aug 8, 2021, 7:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details