हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में फिर कांपी धरती, चंबा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

By

Published : Jul 27, 2021, 7:24 AM IST

जिला चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई है. इससे पहले 15 जुलाई को राजधानी शिमला(earthquake in shimla) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

हिमाचल में फिर कांपी धरती
हिमाचल में फिर कांपी धरती

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप(earthquake in chamba) के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल(richter scale) पर भूकंप(earthquake) की तीव्रता 2.6 मापी गई है. मंगलवार सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल किसी जानी नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले 15 जुलाई को राजधानी शिमला(earthquake in shimla) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 थी. हिमाचल भूकंप की दृष्टि से सिस्मिक जोन(seismic zone) चार और पांच में आता है. कांगड़ा, चंबा, लाहौल, कुल्लू और मंडी भूकंप की दृष्टि से सबसे अति संवेदनशील क्षेत्र(hypersensitive area) हैं. ये क्षेत्र सिस्मिक जोन(seismic zone) पांच में आते हैं, जबकि प्रदेश के अन्य क्षेत्र जोन चार के तहत आते हैं.

बता दें कि साल 2021 में हिमाचल में अबतक 40 से ज्यादा बार भूकंप के झटके आ चुके हैं. हिमाचल पहले भी भूकंप(earthquake) की भयावह त्रासदी झेल चुका है. वर्ष 1905 में कांगड़ा में आए भीषण भूकंप से 20 हजार लोगों की मौत हुई थी. इसी तरह 1975 में किन्नौर में भी तबाही मची थी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में 3 दिन हो सकती है भारी बारिश, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details