हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गुरु का लाहौर में गुरु गोबिंद सिंह के विवाहोत्सव की तैयारियां शुरू, बसंत पंचमी के दिन भव्य कार्यक्रम

By

Published : Feb 3, 2022, 6:10 PM IST

बिलासपुर में गुरु का लाहौर गुरु का लाहौर गुरुद्वारा में गुरु गोबिंद सिंह जी के विवाहोत्सव (guru gobind singh ji wedding celebration) बसंत पंचमी के दिन धूमधाम से मनाया जाएगा. गुरु का लाहौर बस्सी क्षेत्र में दो दिवसीय मेले का आयोजन 4 और 5 फरवरी को होगा. इसको लेकर गुरु का लाहौर में तैयारियां शुरू हो गई हैं.

preparations for guru gobind singh ji wedding celebration
गुरु गोबिंद सिंह जी के विवाहोत्सव की तैयारियां शुरू.

बिलासपुर:हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में गुरु का लाहौर गुरुद्वारा में गोबिंद सिंह जी का विवाह उत्सव बसंत पंचमी के दिन धूमधाम से मनाया जाएगा. गुरु का लाहौर बस्सी क्षेत्र में दो दिवसीय मेले का आयोजन 4 और 5 फरवरी को होगा. जिसके चलते गुरु का लाहौर मैं तैयारियां शुरू हो गई है. इसी सिलसिले में जिला पुलिस अधीक्षक बिलासपुर एस.आर. राणा ने वहां का निरक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जो भी श्रद्धालु पंजाब और हरियाणा से बसंत पंचमी मेले में आएंगे, उन्हें हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा.

उन्होंने कहा कि दो दिवसीय मेले के दौरान पूरे क्षेत्र में पुलिस बल तैनात रहेगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि श्रद्धालु कोविड-19 महामारी प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखें मास्क लगाकर आएं और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूर्ण पालन करें. उन्होंने बताया कि पंजाब और हरियाणा से हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस उपलक्ष्य पर गुरुद्वारा साहब में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस ने तैयारियां पूर्ण कर ली है. उन्होंने आने वाले सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि शांति बनाएं रखें और मेले का आनंद लें.

एस.आर. राणा ने बताया कि गुरु का लाहौर में ढाई सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे. उन्होंने कहा कि मेले के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. बता दें कि गुरु का लाहौर गुरुद्वारा में बसंत पंचमी पर्व पर गुरु गोबिंद सिंह का विवाहोत्सव हर साल धूमधाम से मनाया जाता है. इस उत्सव में अधिकतर श्रदालु पंजाब से आते हैं.

पंजाब विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सीमांत क्षेत्रों का दौरा किया: इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पंजाब विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिला बिलासपुर पुलिस द्वारा प्रदेश में प्रवेश करने वाली हर सड़क पर नाके लगाए जा रहे हैं. इनमें गरामौड़ा, बैहल, झिड़िया, टोबा, सेलाघोडा और ग्वालथाई सहित 9 स्थानों पर नाके लगाए जा रहे हैं. ताकि कोई भी असामाजिक तत्व पंजाब विधानसभा चुनावों को प्रभावित ना कर सके. इन नाकों पर दिन-रात निगरानी रखी जाएगी.

उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्रवेश करने वाले हर वाहन और व्यक्ति की गहनता से जांच की जाएगी ताकि कोई भी ऐसा समान प्रदेश के भीतर तथा प्रदेश के बाहर न जा सके. जिससे चुनावों में लोगों को लुभाया जा सके. उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर के श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र (Shri Naina Devi Assembly Constituency) का लगभग चालीस किलोमीटर का क्षेत्र पंजाब की सीमा के साथ सटा है. जिस पर एसपी और डीएसपी रैंक के अधिकारी प्रतिदिन सीमांत क्षेत्रों की मॉनिटरिंग करेंगे.

ये भी पढ़ें:जज्बा: मंडी में छात्रों के वैक्सीनेशन के लिए बर्फ में 6 किमी पैदल चली हेल्थ वर्कर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर किया वीडियो

ये भी पढ़ें:कैसा हो हिमाचल सरकार का बजट, आप भी 15 फरवरी तक दे सकते हैं सुझाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details