हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के कार्यों का डीसी बिलासपुर ने किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

By

Published : Apr 26, 2022, 8:25 PM IST

भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक कांगूवाली में आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने की. उपायुक्त ने (DC Bilaspur Pankaj Rai) रेलवे लाइन के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे विभिन्न पुलों और सुरंगों का मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया.

Bhanupali Bilaspur rail line works
भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन

बिलासपुर:भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक कांगूवाली में आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने की. उपायुक्त ने (DC Bilaspur Pankaj Rai) रेलवे लाइन के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे विभिन्न पुलों और सुरंगों का मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया. बैठक के दौरान रेलवे विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा कि 20 किलोमीटर तक रेलवे लाइन की सुरगों और पुलों के कार्य को दिसंबर 2022 तक पूर्ण कर लिया जाएगा. उपायुक्त ने बताया कि 20 किलोमीटर रेलवे लाइन में सभी सात सुरंग आर-पार हो चुकी है और सुरगों का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है. जिनमें 4 सुरंगें हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र में है.

उपायुक्त ने बैठक में 20 से 63 किलोमीटर तक (Bhanupali-Bilaspur rail line works) रेलवे लाईन के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्याें की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये. उन्होंने बताया कि भानुपल्ली बिलासपुर रेलवे लाईन के निर्माण के लिए 0 से 45 किलोमीटर तक भूमि अधिग्रहण कर लिया गया है. उपायुक्त ने रेलवे लाईन के निर्माण से संबंधित विभिन्न विभागों के मध्य लंबित मामलों को शीघ्र निपटाने के भी निर्देश दिए और वन विभाग के अधिकारियों को निर्माण क्षेत्र में पेड़ों को शीघ्र गिराने के भी निर्देश दिए.

इसके पश्चात उपायुक्त ने कैची मोड़ के पास बन रहे फलाई ओवर के निर्माण कार्य का मौका पर जाकर निरीक्षण किया तथा फ्लाईओवर का निर्माण कर रही भारत कंस्ट्रकशन कम्पनी के अधिकारियों को फ्लाईओवर का कार्य जून माह तक पूरा करने के निर्देश दिये. उपायुक्त ने बागछाल में निर्माणाधीन पुल के कार्य में हुई प्रगति का निरीक्षण किया और गैमन कम्पनी के अधिकारियों को पुल के कार्य को अधिक गति प्रदान करने के निर्देश दिए.

बैठक में भूमि अधिग्रहण अधिकारी रेलवे एवं उपमंडल अधिकारी नागरिक सदर सुभाष गौतम उपमंडल अधिकारी नैना देवी नागरिक राजकुमार, रेलवे विकास निगम के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नागपाल, मैक्स इंफ्रा के मुख्य वित्तीय अधिकारी विक्रम सिंह चैहान सहित लोनिवि, वन, जल शक्ति, कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारियों ने भी भाग लिया और निरीक्षण के दौरान भी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में रोपवे विकास के लिए दिल्ली में MOU साइन, केंद्रीय मंत्री गडकरी व सीएम जयराम रहे मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details