हरियाणा

haryana

यमुनानगर में झुलसा रोग की चपेट में टमाटर की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

By

Published : Jun 7, 2022, 7:57 AM IST

हरियाणा में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है. वहीं अब इसका असर प्रदेश में उगने वाली फसलों पर भी पड़ने लगा (Tomato cultivation in Yamunanagar) है. जिससे प्रदेश के किसानों की चिंता बढ़ गई (scorch disease in Tomato crop) है. पढ़ें पूरी खबर...

scorch disease in Tomato crop
यमुनानगर में झुलसा रोग की चपेट में टमाटर की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

यमुनानगर:हरियाणा में इस वर्ष गर्मी के तेवर लगातार बढ़ते जा रहे हैं. लोग गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर झेल रहे हैं. दोपहर के वक्त चलने वाली लू के थपेड़ों ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए हैं. प्रदेश में पशु-पक्षियों में हीट स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं. वहीं अब प्रदेश के किसानों की भी परेशानी बढ़ती नजर आ रही है. जिला यमुनानगर में भीषण गर्मी के कारण नरमा के पौधे झुलस रहे हैं. जिले में किसानों की टमाटर की फसल खराब हो रही है.


फसलों पर पड़ रहा झुलसती गर्मी का असर: जिले में झुलसाती गर्मी ने फसलों पर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया (Tomato cultivation in Yamunanagar) है. रादौर क्षेत्र में टमाटर की फसल इस वक्त झुलसा रोग की चपेट में है. किसानों की माने तो वे फसल को बचाने के लिए हर तरह से कोशिश कर चुके हैं. बावजूद इसके उनकी फसल लगातार सूखती जा रही (heatwave affecting Tomato cultivation) है. जिससे उन्हें प्रति एकड़ हजारों रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है. गर्मी की मार इस वक्त किसानों की मेहनत पर पानी फेर रही है.

यमुनानगर में झुलसा रोग की चपेट में टमाटर की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

टमाटर की फसल में लगा झुलसा रोग:बता दें की इस साल जहां किसानों को टमाटर की फसल का दाम पिछले साल की अपेक्षा में अच्छे मिल रहे (heatwave affecting Tomato cultivation in Yamunanagar) थे, वहीं अब गर्मी के कारण टमाटर की फसल में आई झुलसा बीमारी ने किसानों के दिन का चेन और रातों की नींद उड़ा दी है. क्षेत्र के टमाटर उत्पादक किसान रोशन लाल ने बताया की इस साल किसानों को टमाटर का भाव अच्छा मिल रहा है, लेकिन गर्मी के कारण फसल में आई बीमारी के कारण फसल की ग्रोथ रुक जाने से इसका उत्पादन प्रभावित हुआ (scorch disease in Tomato crop) है.

यमुनानगर में झुलसा रोग की चपेट में टमाटर की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

किसान झेल रहे आर्थिक नुकसान:उत्पादन प्रभावित होने से किसानों को आर्थिक रूप से नुकसान झेलना पड़ रहा है. वहीं प्रदेश में अभी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. सुबह 10 बजे से गर्म हवाओं के दौर के कारण लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो जाते हैं. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 9 जून तक गर्मी के ऐसे ही हालत बने रहने के आसार है.

ये भी पढ़ें:Heat wave in Haryana: करनाल में 47 डिग्री तक पहुंचा तापमान, डॉक्टर से जानिए भीषण गर्मी में कैसे रखें सेहद का ध्यान

ABOUT THE AUTHOR

...view details