हरियाणा

haryana

बढ़ती सर्दी और कोहरे से फसलों को लाभ, यमुनानगर में किसानों के खिले चेहरे

By

Published : Dec 26, 2022, 3:02 PM IST

यमुनानगर के किसान बढ़ती सर्दी और कोहरे (Weather in Yamunanagar) से खुश हैं, क्योंकि इससे फसलों को फायदा हो रहा है. हालांकि बढ़ती सर्दी और कोहरे से लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

Farming in Haryana Agriculture Department Haryana Weather in Yamunanagar
Farming in Haryana : बढ़ती सर्दी और कोहरे से फसलों को लाभ, यमुनानगर में किसानों के खिले चेहरे

यमुनानगर के किसान बढ़ती सर्दी और कोहरे से खुश हैं, क्योंकि इससे फसलों को फायदा हो रहा है.

यमुनानगर: बढ़ती सर्दी और कोहरे (winter increased in Yamunanagar) से आमजन परेशान हैं. वहीं, मौसम में हुए इस बदलाव से फसलों को बेहद फायदा हो रहा है. किसान इससे खुश हैं. किसानों का मानना है कि सर्दी और कोहरा एक महीने देरी से आया है, लेकिन यह फसलों के लिए लाभदायक है. कृषि अधिकारी (Agriculture Department Haryana) किसानों को ज्यादा पाला पड़ने पर फसलों की थोड़ी सिंचाई करने की सलाह दे रहे हैं, जिससे फसलें पाले से खराब ना हो.

उत्तर भारत में दिसंबर के अंतिम सप्ताह में सर्दी अपने शबाब पर है. ठंड और कोहरे के कारण लोगों को घर से निकलने में परेशानी हो रही है. बढ़ती सर्दी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है, लेकिन यही सर्दी फसलों के लिए लाभदायक भी साबित हो रही है. स्थानीय किसान नरेंद्र बक्शी ने बताया कि सर्दी के बढ़ने का रबी की फसलों पर अच्छा असर पड़ रहा है. सर्दी से आम लोग जहां ठिठुरते नजर आ रहे हैं, वहीं किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

बढ़ती सर्दी फसलों के लिए लाभदायक साबित हो रही है.

पढ़ें:विदेशों में निर्यात होगा हरियाणा का बाजरा, सरकार बना रही ये योजना

जिले के खेतों में लहराती हुई इन फसलों के पीछे सबसे बड़ी वजह सर्दी का बढ़ना है. कृषि अधिकारी भी मानते हैं कि जैसे-जैसे पारा नीचे आएगा, उससे फसलों को ज्यादा फायदा होगा. उन्होंने कहा ​कि अगर इन दिनों बारिश भी होती है, तो उसका सीधा लाभ फसलों को ही होगा. यमुनानगर के कृषि अधिकारी राकेश पोरिया ने बताया कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में सर्दी की शुरुआत हुई है. अगले महीने सर्दी और बढ़ेगी. क्षेत्र में बढ़ती सर्दी किसानों को लाभ पहुंचा रही है.

पढ़ें:भिवानी के खानक और डाडम में जल्द शुरू हो सकता है खनन कार्य, कृषि मंत्री ने दिए संकेत

ABOUT THE AUTHOR

...view details