हरियाणा

haryana

बजरंग पूनिया के पद्मश्री पुरस्कार लौटाने पर भारतीय कुश्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बोले- पहलवानों के इस कदम मैं आहत

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 23, 2023, 10:17 AM IST

WFI on Bajrang Punia Padmashree Award: भारतीय कुश्ती संघ के नव निर्वाचित वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेंद्र कादियान ने पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक पर प्रतिक्रिया दी है. जिसमें देवेंद्र ने कहा कि जो भी हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण है. बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक हमारे देश के स्टार खिलाड़ी हैं. उन्हें ऐसा करने से पहले सोचना चाहिए था.

Bajrang Punia Padmashree Award
Bajrang Punia Padmashree Award

सोनीपत: रेसलर साक्षी मलिक के कुश्ती से संन्यास के बाद शुक्रवार को पहलवान बजरंग पूनिया ने पीएम आवास के बाहर अपना पद्म श्री पुरस्कार छोड़ दिया. बजरंग पूनिया के इस कदम के बाद भारतीय कुश्ती संघ के नव निर्वाचित वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेंद्र कादियान का बयान सामने आया है. देवेंद्र ने कहा कि जो भी हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण है. बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक हमारे देश के स्टार खिलाड़ी हैं. जिन्होंने हमारे देश का मान सम्मान विदेशों में बढ़ाया है.

उन्होंने कहा कि पहलवानों के इस कदम से मैं और खेल जगत आहत है. देवेंद्र ने कहा कि बजरंग पूनिया मेरे छोटा भाई हैं. चुनाव वाले दिन मैं और बजरंग साथ दिल्ली से सोनीपत लौटे, लेकिन मुझे अंदाजा नहीं था कि वो ऐसा कदम उठा सकते हैं. उनको इतना हताश होने की जरूरत नहीं थी. उन्हें ये फैसला सोच समझ कर लेना चाहिए था. हालांकि इस दौरान बृजभूषण शरण पर लगे आरोपों पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया.

देवेंद्र कादियान ने कहा कि हमें इस विवाद को यही छोड़कर देश की जनता और मीडिया को कुश्ती के उत्थान की बात करनी चाहिए. इस विवाद को खत्म करने के लिए पूरा भारतीय कुश्ती संघ कदम उठाएगा. इसके लिए जल्द ही कोई मीटिंग बुलाई जाएगी. जिसमें कुश्ती को आगे बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा. बता दें कि साक्षी मलिक ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव में बृजभूषण शरण के करीबी संजय सिंह की जीत से आहत होकर कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

पहलवान मांग कर रहे थे कि भारतीय कुश्ती संघ की अध्यक्ष महिला होनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद साक्षी ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संन्यास का ऐलान किया. इसके बाद हरियाणा के पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने साक्षी मलिक से मुलाकात की. इसको लेकर जब देवेंद्र कादियान से सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसपर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. उन्होंने बस इतना ही कहा कि खेलों को आगे बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- संजय सिंह के WFI अध्यक्ष बनने से नाराज बजरंग पुनिया ने लौटाया पद्म श्री, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- अब इस सम्मान से घिन आती है

ये भी पढ़ें- साक्षी मलिक के संन्यास पर बोले रणदीप सुरजेवाला- ये खेल इतिहास में काला अध्याय, बृजभूषण सिंह पर साधा निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details