हरियाणा

haryana

कोर्ट ने दोषियों को सुनाई सजा, कुकर्म के दोषी को उम्रकैद, नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को 5 साल की कठोर कारावास

By

Published : Apr 27, 2023, 10:42 PM IST

वीरवार को सोनीपत अदालत ने दो अलग अलग मामलों में सुनवाई की. सुनवाई में दोनों ही आरोपियों को दोषी करार दिया गया है. जिसमें एक मामला 12 साल के लड़के से कुकर्म का है तो वहीं दूसरा मामला 6 साल की बच्ची से दुष्कर्म का है.

Sonipat court sentenced life sentence to guilty of misdemeanor
कोर्ट ने दोषियों को सुनाई सजा

सोनीपत: सोनीपत की अतिरिक्त जिला अदालत ने 12 वर्षीय बालक से कुकर्म करने के दोषी को सजा सुनाई है. अदालत ने दोषी को उम्रकैद की सजा के साथ ही दोषी पर 1.10 लाख रुपये जुर्माना भी लगाया है. जुर्माना राशि में से एक लाख रुपये पीड़ित को देने के आदेश दिए हैं. जुर्माना न देने पर 31 माह अतिरिक्त कैद की सजा भुगतनी होगी.

सदर गोहाना थाना क्षेत्र के गांव निवासी व्यक्ति ने 28 मार्च, 2022 को पुलिस को बताया था कि वह काम करने गए हुए थे. तभी उनके घर से कॉल आई थी कि उनका 12 वर्षीय बेटा लगातार रो रहा है. जिसके बाद वह घर पहुंचे थे. अपने बेटे से बातचीत की तो बेटे ने बताया था कि 27 मार्च, 2022 को शाम के समय जब वह खेल रहे थे, तो उनके गांव का साहिल उसे खाने का सामान देने का लालच देकर जंगल की तरफ ले गया था.

वहां पर आरोपी ने उसके साथ गलत काम किया था. साथ ही कहा था कि किसी को बताया तो जान से मार देगा. दोषी ने ये भी धमकी दी थी कि जब वो दोबारा उसे बुलाएगा तो उसे आना होगा. इस पर 28 मार्च, 2022 को सुबह वह उसे फिर से जंगल में ले गया और उसके साथ गलत काम किया. जिसके बाद उसकी हालत बिगड़ गई थी. वह घर आया तो परिजनों ने उसके पिता को अवगत कराया था.

पिता ने बेटे को गोहाना के अस्पताल में भर्ती कराया था. जिसके बाद पुलिस को अवगत कराया था. पुलिस ने कुकर्म व धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया था. पुलिस ने आरोपी साहिल को गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया था. मामले में सुनवाई के बाद अदालत ने आरोपी को दोषी करार दिया. वीरवार को दोषी को 6 पॉक्सो एक्ट में उम्रकैद व 50 हजार रुपये जुर्माना, आईपीसी की धारा 377 में उम्रकैद व 50 हजार रुपये जुर्माना तथा 506 में सात साल कैद व 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है. सभी सजा एक साथ चलेंगी.

वहीं, वीरवार को अदालत में एक और दोषी को सजा सुनाई गई है. अदालत ने छह साल की बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास करने के आरोपी को दोषी करार दिया है. दोषी को पांच साल कठोर कारावास व 50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है. जुर्माना राशि में से 40 हजार पीड़ित बच्ची को देने के आदेश दिए हैं. जुर्माना न देने पर एक साल अतिरिक्त कैद की सजा भुगतनी होगी.

मामले को लेकर बरोदा थाना क्षेत्र निवासी व्यक्ति ने 14 अक्टूबर, 2022 को शिकायत दी थी कि वह अपनी पत्नी संग पशु चारा लेने गए थे. उनकी छह साल की बेटी घर पर थी. जब वह लौटे तो पड़ोस की महिला ने बताया था कि उनके घर में गांव का पातेराम घुसा हुआ था. जब वह घर गई तो वह उनकी बच्ची संग गलत काम करने की फिराक में था.

ये भी पढ़ें:पिता और चाचा ने की थी बेटी की हत्या, जिला कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा

दोनों अर्धनग्न हालत में थे. बच्ची की मां को देखकर आरोपी भाग गया था. जिसके बाद बच्ची के परिजन ने पुलिस को शिकायत दी थी. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया था. मामले की सुनवाई के अदालत ने आरोपी को दोषी करार देते हुए पॉक्सो एक्ट व धारा 354 में पांच-पांच साल कैद व 25-25 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई है. दोनों सजा एक साथ चलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details